गोवा के मंत्री चर्चिल अलेमाओ का पर्रिकर पर निशाना, दागी कंपनी को क्यों दिया ठेका

By: | Last Updated: Thursday, 23 July 2015 4:25 AM

नई दिल्लीः गोवा के पीडब्लूडी मंत्री चर्चिल अलेमाओ ने अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस को दिए इंटरव्यू में रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर और बीजेपी पर बड़ा आरोप लगाया है.

 

चर्चिल अलेमाओ ने निशाना साधते हुए कहा, ‘जब लुईस बर्जर कंपनी दागी थी तो सत्तारुढ़ बीजेपी ने लुई बर्जर को मोपा एयरपोर्ट बनाने का ठेका क्यों दिया? जब सरकार मान रही है कि लुईस बर्जर ने घूस देकर प्रोजेक्ट अपने नाम किया था तो ऐसा ही मोपा एयरपोर्ट के ठेके देने में भी हुआ होगा. और इस प्रोजेक्ट की जांच होनी चाहिए.’ 

 

अलेमाओ ने आगे कहा, ‘अगर रक्षा मंत्री इस कंपनी के बारे में जानने का दावा करते हैं तो इसी कंपनी को मोपा एयरपोर्ट  प्रोजोक्ट क्यों दिया.’

 

आपको बता दें कि हाल ही में मनोहर पार्रिकर ने इस तरह के संकेत दिए थे कि राज्य के दो पूर्व मंत्रियों को लुईस बर्जर अमेरिकी कंपनी ने घूस दिया है.

 

क्या है पूरा मामला

न्यूजर्सी आधारित एक विनिर्माण प्रबंध कंपनी ने राज्य में जल विकास परियोजना के लिए भारतीय अधिकारियों को रिश्वत दी थी. अमेरिकी कंपनी लुइस बर्गर पर गोवा और गुवाहाटी में दो प्रमुख जल विकास परियोजनाओं के लिए भारतीय अधिकारियों को कई करोड़ रुपयों की रिश्वत देने के आरोप हैं.

 

लुइस बर्जर की तरफ से गोवा परियोजना के लिए 9,76,630 डॉलर की रिश्वत में एक मंत्री के लिए अदायगी शामिल है जिसका ब्योरा अमेरिकी न्याय मंत्रालय ने उजागर नहीं किए.

 

दो माह पहले कंपनी ने इन आरोपों का निबटारा करने के लिए एक करोड़ 71 लाख डॉलर अदा करने पर सहमति जताई है कि उसने भारत, इंडोनेशिया, वियतनाम और कुवैत में सरकारी निर्माण प्रबंधन करार पाने के लिए रिश्वत दी थी.

 

उसके दो पूर्व कार्यकारी – फिलीपीन के रिचर्ड हर्श (61) और यूएई के जेम्स मैकक्लंग (59) – ने रिश्वतखोरी के आरोपों को स्वीकार किया था. अमेरिका में उनको सजा सुनाने वाली सुनवाई 5 नवंबर को होने वाली है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Louis Berger bribery scam: Goa PWD contradicts Churchill Alemao’s claim, says he signed contract approval
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017