गैस की सब्सिडी अब सीधे बैंक अकाउंट में मिलेगी

By: | Last Updated: Saturday, 15 November 2014 2:41 AM
LPG direct subsidy scheme to be re-launched today

नई दिल्ली: आज से देश में गैस की सब्सिडी अब सीधे बैंक अकाउंट में मिलेगी. देश के 54 जिलों में योजना की शुरुआत आज से होगी. अगले साल 1 जनवरी से पूरे देश में लागू हो जाएगी. 11 राज्यों के 54 जिलों में पहले चरण की शुरुआत होगी. दो करोड़ 33 लाख लोगों को योजना का लाभ मिलेगा. बुकिंग के वक्त अकाउंट में सब्सिडी की रकम आएगी.

 

अपना धन पाओ, जन धन बचाओ. दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन बेनिफिट ट्रान्सफर स्कीम है. पेट्रोलियम मंत्रालय के सूत्रों का कहना है की ये दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन बेनिफिट ट्रान्सफर स्कीम होगी. इसमें रोजाना 30 से 40 लाख सिलिंडर बिक्री पर सब्सिडी ट्रान्सफर होगी. साल भर में लगभग 100 करोड़ सिलिंडर पर सब्सिडी ट्रान्सफर होगी.

 

केंद्र सरकार 1 जनवरी 2015 से देश भर में सीधे बैंक खाते में एलपीजी सब्सिडी देने की योजना लागू करने जा रही है. पेट्रोलियम मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि इस योजना में 3 महीने का यानी मार्च 2015 तक का ग्रेस पीरियड दिया जाएगा. मार्च तक लोगों को सब्सिडी वाले रेट पर सिलिंडर मिलते रहेंगे.

 

उपभोक्ताओं को सीधे उनके बैंक अकाउंट में गैस सब्सिडी देने की योजना यूपीए सरकार के दौरान पिछले साल जून में लागू हुई थी.

 

बैंक अकाउंट या आधार नंबर दिए बिना अब नहीं मिलेगी सब्सिडी!

अगर मार्च तक ग्राहक अपना बैंक अकाउंट या आधार नंबर नहीं देंगे तो अप्रैल 2015 से उन्हें बाज़ार के रेट पर एलपीजी सिलिंडर लेना होगा. हालांकि, अगले 3 महीने यानी जून 2015 तक अगर ग्राहक अपना बैंक खाता नंबर दे देते हैं, तो अप्रैल से जून की सब्सिडी बाद में उनके खाते में आ जायेगी. लकिन, जून 2015 तक अगर ग्राहक बैंक अकाउंट नहीं देते हैं, तो उन्हें पुरानी सब्सिडी यानि अप्रैल से जून के बीच की नहीं मिलेगी.

 

गैस सब्सिडी सीधे उपभोक्ताओं के बैंक अकाउंट में देने की योजना से सरकार को सब्सिडी के दस हजार करोड़ रुपये बचने की उम्मीद है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: LPG direct subsidy scheme to be re-launched today
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017