मोदी सरकार की मार: पेट्रोल, डीजल के बाद अब रसोई गैस और जेट ईंधन के दाम बढ़े

By: | Last Updated: Tuesday, 1 July 2014 8:34 AM

नई दिल्ली: सरकार बदल गई, महंगाई के खिलाफ यूपीए सरकार पर हमला बोलकर नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बन गए लेकिन महंगाई से छुटकारा नहीं मिल रहा है.

 

बीती आधी रात से पेट्रोल एक रुपये उनहतर पैसे और डीजल पचास पैसे महंगा हो गया है. आज बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर भी सोलह रुपये पचास पैसे महंगा हो गया. दूसरी तरफ प्याज की कीमत भी लोगों को रुला रही है. प्याज की कीमत अट्ठाईस रुपये किलो तक पहुंच गई है. जेट ईंधन भी 0.6 प्रतिशत महंगा हो गया है.

 

यानी एक साथ मोदी सरकार से चारों तरफ महंगाई की मार देखी जा रही है.

 

बीजेपी सरकार में भी महंगाई से छुटाकारा नहीं, पेट्रोल और डीजल फिर हुआ महंगा 

तेल कंपनियों ने गैर-सब्सिडीशुदा रसोई गैस की दर आज 16.50 रुपए प्रति सिलिंडर बढ़ाने का फैसला किया है और बताया जा रहा है कि ऐसा इराक संकट के चलते कच्चे तेल के अंतरराष्ट्रीय बाजार में उछाल के कारण किया जा रहा है.

 

 

यह पिछले छह माह में पहला मौका है जबकि गैर-सब्सिडीशुदा रसोई गैस की कीमत में यह 16.50 रपए प्रति सिलिंडर (14.2 किलोग्राम) की बढ़ोतरी की गई है. उपभोक्ता 12 सब्सिडीशुदा सिलिंडर के कोटे के अलावा जो सिलिंडर खरीदते हैं उन पर सब्सिडी प्राप्त नहीं होती है.

 

देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन आयल कापरेरेशन (आईओसी) के मुताबिक हर गैर-सब्सिडीशुदा 14.2 किलोग्रम के रसोई गैस के सिलिंडर की कीमत अब दिल्ली में 922.50 रपए होगी जो पहले 906 रपए थी.

 

पिछले महीने गैर-सब्सिडीशुदा सिलिंडर में 23.50 रपए प्रति सिलिंडर की कटौती की गई थी. दिल्ली में सब्सिडीशुदा सिलिंडरों की कीमत 414 रपए है.

 

आज की बढ़ोतरी से फरवरी में शुरू हुए गिरावट के रझान पर लगाम लगी. फरवरी में सिलिंडर की कीमत 1,134 रपए प्रति सिलिंडर थी जिसमें 107 रपए की कटौती की गई थी.

 

आईओसी ने कहा कि सब्सिडी शुदा सिलेंडर पर नुकसान 449 रपए हो गया है जो पिछले माह 432.71 रपए था. जनवरी में यह नुकसान 762.50 रपए प्रति सिलिंडर था.

 

इसके अलावा जेट ईंधन (एटीएफ) की कीमत दिल्ली में 413.78 रपए प्रति किलोलीटर यानी 0.6 प्रतिशत बढ़ कर 70,161.76 रपए प्रति किलोलीटर हो गयी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: lpg_price_hikes
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ??????
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017