'क्या सिर्फ मैगी को निशाना बनाया जा रहा है?'

By: | Last Updated: Friday, 5 June 2015 11:25 AM
maggi

नई दिल्ली: जांच करने वाली सबसे बड़ी संस्था FSSAI ने मैगी पर देश में बैन लगा दिया है. इसे खतरनाक मानते हुए कंपनी से उत्पादन और बिक्री पर रोक लगा दी गई है. मैगी बनाने वाली कंपनी नेस्ले इंडिया ने कहा है कि मैगी सुरक्षित है लेकिन उन्होंने बाजार से हटाने का फैसला किया. पीएमओ ने भी मैगी पर स्वास्थ्य मंत्रालय से रिपोर्ट मांगी है. इस बीच बीजेपी सांसद किरीट सोमैया ने सवाल उठाया है कि क्या सिर्फ मैगी को निशाना बनाया जा रहा है.

 

देश में मैगी के बैन होने के बाद मुंबई से बीजेपी सांसद ने सवाल उठाए हैं कि कहीं मैगी को निशाना तो नहीं बनाया जा रहा. सोमैया ने स्वास्थ्य मंत्री को चिट्ठी लिखकर कहा है कि कम से कम 6-7 लेबोरेट्री से जांच कराई जानी चाहिए. इससे पहले देश में जांच करने वाली सबसे बड़ी संस्था FSSAI ने मैगी ब्रैंड के नौ तरह से इंस्टेंट नूडल्स की बिक्री और उत्पादन पर रोक लगा दी.

 

फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी FSSAI ने नेस्ले इंडिया को आदेश जारी करते हुए कहा है कि नेस्ले ने प्रोडक्ट की मंजूरी लिए बगैर और बिना जोखिम और सुरक्षा का आकलन किये. मैगी ओट्स मसाला नूडल्स बाजार में उतारा. इसके अलावा मोनो सोडियम ग्लुटामेट यानी MSG के मामले में लेबिलंग कानून का उल्लंघन किया किया है. लिहाजा नेस्ले मैगी नूडल्स के नौ वेरियेंट की बिक्री, उत्पादन और आयात पर तत्काल रोक लगाए और बाजारों से इसके स्टॉक हटाए.

 

हालांकि इस रोक के बाद नेस्ले इंडिया ने बाजार से मैगी हटाने का फैसला किया है हालांकि कहा कि मैगी पूरी तरह से सुरक्षित है लेकिन लोगों का विश्वास हटा है इसलिए मैगी हटाई जा रही है.

 

मैगी पर सफाई के बाद नेस्ले ने उत्तराखंड सरकार की रोक के खिलाफ हाईकोर्ट में चुनौती दी है. जिस पर पंद्रह जून को सुनवाई होनी है. उत्तराखंड सरकार ने गुरुवार को मैगी पर रोक लगा दी थी.. इस बीच रिलायंस रिटेल ने सभी 11 नूडल्स ब्रांड के प्रोडक्ट देश भर के 200 शहरों के 2621 स्टोर से हटाने का फैसला किया है .

 

 

नेस्ले ने कहा- लोगों का विश्वास हिला, इसलिए बाजार से हटाया

मैगी पर मचे हंगामे के बीच नेस्ले की सफाई आई है. नेस्ले ने फिर भरोसा दिलाया है कि भारत में मैगी पूरी तरह सुरक्षित है लेकिन इसे इसलिए बाजार से हटाया गया क्योंकि लोगों का भरोसा हिल गया था.

 

नेस्ले के ग्लोबल सीईओ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा, “हम मैगी में मोनो सोडियम ग्लूटामेट यानी MSG नहीं मिलाते है. हो सकता है मैगी में इस्तेमाल होने वाले गेहूं जैसी प्राकृतिक चीजें से MSG आ गया हो.”

 

नेस्ले ने मैगी में लेड मिलने की बात को पूरी तरह खारिज कर दिया. कंपनी ने कहा कि मैगी फिर भारत के बाजार में लौटेगी. साथ ही यह भी साफ कर दिया है कि अब नेस्ले मैगी के पैकेट पर लिखे ‘एमएसजी रहित’ का लेबल हटा देगी.

 

आज बीजेपी सांसद किरीट सोमैया ने इसे नेस्ले के खिलाफ साजिश बताई थी लेकिन इस पर नेस्ले के ग्लोबल सीईओ ने कहा- कोई अनुमान नहीं लगा सकते.

 

नेस्ले ने सफाई में क्या कहा-

  • हम मैगी में एमएसजी नहीं मिलाते।इस मामले की जांच कर रहे हैं की कैसे एमएसजी की मात्रा जांच में मिली.

  • हमको मैगी में सीसा और एमएसजी की जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स के ज़रिये मिली.

  • मैगी नूडल को बाजार से भ्रम के कारण वापस लिया गया है क्योंकि उपभोक्ताओं का भरोसा हिल गया है.

  • हम मैगी नूडल में अतिरिक्त एमएसजी नहीं मिलाते, उत्पाद पर से ‘एमएसजी रहित’ का लेबल हटाएंगे.

  • हमारी प्राथमिकता सरकार को उत्पाद सुरक्षा के संबंध में स्पष्टीकरण देकर जल्द से जल्द बाजार में वापस लौटना है.

  • आंतरिक परीक्षण में मैगी के 1,000 बैच के उत्पादों में कोई सीसा नहीं पाया गया.

  • भारत हमारे लिए महत्वपूर्ण है, इसीलिए हम यहां पर हैं.

  • हमने हज़ारो सैंपल की टेस्टिंग की लेकिन उसमें कोई लैड नहीं मिला

  • जो संदेह पैदा हुए हैं, उन सभी पर सफाई देंगे.

  • उपभोक्ताओं की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है
     

आपको बता दें कि नेस्ले इंडिया ने मैगी नूडल्स के आरोपों में घिरने के चलते मैगी को बाजार से पूरी तरह हटाने का फ़ैसला किया है. हालांकि इस फैसले के साथ ही नेस्ले ने मैगी को पूरी तरह सुरक्षित होने का दावा भी फिर से दोहराया है.

 

यह भी पढ़ें-

मुंबई के रिटेलरों ने मैगी की बिक्री रोकी 

मैगी में क्या, कितना और कैसे है खतरनाक? 

कैसे आधुनिक जीवनशैली की प्रतीक बनी मैगी? 

घर-घर की पसंद मैगी से अब लोग कर रहे परहेज 

मैगी नूडल्स ने प्रीति जिंटा को परेशानी में डाला 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: maggi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Maggi
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017