'महाराजा एक्सप्रेस' सर्वश्रेष्ठ लक्जरी ट्रेन घोषित

By: | Last Updated: Saturday, 6 June 2015 3:39 PM
Maharajas’ Express

रायपुर: दुनिया में सबसे आलीशान ट्रेनों में से एक के रूप में घोषित आईआरसीटीसी के स्वामित्व वाली और संचालित ‘महाराजा एक्सप्रेस’ ने अपने पुरस्कारों और उपाधियों की श्रृंखला में एक और पुरस्कार हासिल करते हुए नया कीर्तिमान स्थापित किया है.

 

‘महाराजा एक्सप्रेस’ को इस साल के सीएनबीसी-आवाज ट्रैवल अवार्डस से नवाजा गया है. इसे यह पुरस्कार ‘सर्वश्रेष्ठ लक्जरी ट्रेन’ श्रेणी में प्रदान किया गया है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने गुरुवार शाम एक समारोह में आईआरसीटीसी, पूर्वी क्षेत्र के महाप्रबंधक एस.एस. जगन्नाथन को पुरस्कार प्रदान किया.

 

शाही वैभव में डूबी, इस ट्रेन को रेल यात्रा के लक्जरी अनुभव को फिर से परिभाषित करने के उद्देश्य के साथ मार्च 2010 में शुरू किया गया था. वर्तमान में यह ट्रेन अक्टूबर से अप्रैल के पर्यटक महीनों के बीच मुख्य रूप से राजस्थान में एक दर्जन से अधिक स्थलों को कवर करते हुए उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में पांच मार्गो पर चलती है.

 

1999 में स्थापित, भारतीय रेलवे का एक ‘मिनी रत्न’ पीएसयू आईआरसीटीसी, रेलवे के कैटरिंग, पर्यटन और ऑनलाइन टिकटिंग अभियानों को संचालित करता है. इसे भारत के सबसे बड़े और दुनिया के दूसरे सबसे व्यस्त ई-कॉमर्स पोर्टल का स्वामित्व भी हासिल है.

 

सीएनबीसी-आवाज ट्रैवल अवार्डस का यह नौवां वर्ष था. यह चैंपियन बनने के लिए संगठनों और व्यक्तियों के उत्कृष्ट योगदान की पहचान करता है और भारत में पर्यटन को बढ़ावा देता है. यह पुरस्कार वैश्विक यात्रा उद्योग में योगदान करने के लिए देश का सर्वश्रेष्ठ विश्वसनीय स्नैपशॉट भी प्रदान करता है.

 

द महाराजा एक्सप्रेस को 2012, 2013 और 2014 में तीन बार विश्व यात्रा पुरस्कार में ‘दुनिया के प्रमुख लक्जरी ट्रेन’ के रूप में चुना गया था. इसे ‘द सोसायटी ऑफ इंटरनेशनल रेलवे ट्रैवलर्स’ के द्वारा दुनिया के शीर्ष 25 ट्रेन की 2011 की सूची में शामिल किया गया था और इसने अपने ट्रेन पर आवास और भोजन की सुविधाओं, सेवा और ट्रेन से यात्रा करने के बाद भ्रमण कार्यक्रम के लिए प्रशंसा हासिल की. ट्रेन ने 2011 में कोंडे नास्ट ट्रैवलर्स रीडर चॉइस ट्रैवल अवार्ड में विशेषज्ञ ट्रेन ऑपरेटरों के वर्ग में प्रथम रनर अप पुरस्कार प्राप्त किया था.

 

इस आलीशान ट्रेन में लाइव टेलीविजन, कमरे से संबद्ध बाथरूम, डाइनिंग कार, बार, लाउंज, यादगार वस्तुओं की दुकान, विशाल बैठक और पानी को फिल्टर करने के संयंत्र जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं. इसमें दो डाइनिंग कार और एक समर्पित बार कार के साथ राजा क्लब नामक एक लाउंज भी है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Maharajas’ Express
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Indian Railway Maharajas' Express train
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017