स्वाइन फ्लू: महाराष्ट्र में 40 लोगों की मौत

By: | Last Updated: Thursday, 12 February 2015 2:18 AM

मुंबई/नई दिल्ली: स्वाइन फ्लू से महाराष्ट्र में अब तक कुल 40 लोगों की मौत हो गई है और इसके साथ राज्य भर में इस बीमारी के 239 मामले सामने आ चुके हैं.

 

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री दीपक सावंत ने बताया कि मुंबई में स्वाइन फ्लू के 54 मामले दर्ज किए गए थे जिनमें से चार व्यक्तियों की मौत हो गई, वहीं नागपुर में सर्वाधिक 14 लोगों की मौत हुई.

 

सावंत ने बताया कि एक जनवरी से अब तक राज्य भर में स्वाइन फ्लू के कुल 239 मामले दर्ज किए गए हैं जिनमें बीमारी से 40 लोगों की जान जा चुकी है.

 

गुजरात में बुधवार को स्वाइन फ्लू से 10 और लोगों की जान चली गई. राज्य सरकार के मुताबिक, इस साल एच1एन1 विषाणु से जनित इस रोग से मरने वालों की संख्या बढ़कर 108 हो गई है.

 

भावनगर में चार, खेड़ा में दो और अमरेली, राजकोट, अहमदाबाद तथा सूरत जिलों में एक-एक मरीज की मौत हुई. इसके अलावा स्वाइन फ्लू के 159 नए मामलों के साथ इस साल स्वाइन फ्लू के मामलों की संख्या 1,075 हो गई.

 

सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, मुख्य सचिव डी जे पांडियान ने आज सभी कलेक्टरों, जिला विकास अधिकारियों (डीडीओज), नगर निगम आयुक्तों और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक की और महामारी से निपटने के लिए सभी जरूरी कदम उठाने का निर्देश दिया.

 

पंजाब के लुधियाना में सिविल सर्जन डॉ. रेणु ने बताया कि एक निजी अस्पताल में स्वाइन फ्लू से बठिंडा के 56 वर्षीय एक व्यक्ति की आज मौत हो गई और इसके साथ ही इस मौसम में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 14 हो गई.

 

पश्चिम बंगाल के प्रधान सचिव (स्वास्थ्य और परिवार कल्याण) मोली डे ने बताया कि हुगली जिले के चंदननगर में लगभग 50 साल के एक व्यक्ति और शहर में छुट्टी मनाने आए मुंबई निवासी ने स्वाइन फ्लू से दम तोड़ दिया.

 

संबंधित खबरें-

स्वाइन फ्लू: दिल्ली में एक और मौत, अब तक कुल 907 मामले  

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को स्वाइन फ्लू 

दिल्ली: स्वाइन फ्लू से दो और की मौत, जनवरी में आए 199 मामले 

देश में स्वाइन फ्लू का कहर बढ़ा, इस महीने राजस्थान में 28 और नागपुर में 8 मौत के मामले, लुधियाना में 2 मरीजों का टेस्ट पॉजिटिव 

स्वाइन फ्लू के प्रसार को रोकने के लिए घर पर रहो और टीवी देखो 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: maharashta_swineflu_death
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017