EXIT POLL: मोदी का जादू चला, महाराष्ट्र में बीजेपी को बहुमत

By: | Last Updated: Wednesday, 15 October 2014 12:58 PM

नई दिल्ली: एबीपी न्यूज़-नीलसन के एग्जिट पोल के मुताबिक महाराष्ट्र में नरेंद्र मोदी अपनी लोकप्रियता की पहली परीक्षा पास कर गए हैं और वहां उनका मैजिक जमकर चला है. 

 

एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को महाराष्ट्र में 144 सीटें मिलेंगी यानी बहुमत से महज़ 1 सीट कम रह जाएंगी. आपको बता दें कि महाराष्ट्र में बहुमत का जादुई आंकड़ा 145 सीट है.

 

एग्जिट पोल के मुताबिक महाराष्ट्र में बीजेपी गठबंधन को 144, शिवसेना को 77, कांग्रेस को 30, एनसीपी को 29 और एमएनएस को 3 सीटें मिलेंगी. पांच सीटें अन्य के खाते में जाती दिख रही हैं.

 

एबीपी न्यूज़-नीलसन एग्जिट पोल के नतीजों से साफ संकेत हैं कि अगर 19 तारीख को चुनाव के असल नतीजे एग्जिट पोल के ऐन मुताबिक आए तो महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन में कोई खास दिक्कत नहीं आएगी और बीजेपी की सरकार बननी तय है.

यानि महाराष्ट्र की जनता ने बीजेपी पर विश्वासघात के शिवसेना के आरोपों को नकार दिया है और केंद्र की तरह की महाराष्ट्र में बीजेपी की नेतृत्ववाली मजबूत सरकार के लिए वोट किया है.

 

एबीपी न्यूज-नीलसन के सर्वे के मुताबिक बीजेपी से गठबंधन टूटने के बाद शिवसेना को पिछली बार की तुलना में 33 सीटों का फायदा तो होगा लेकिन उद्धव ठाकरे सीएम बनने से कोसों दूर रह जाएंगे. यही नहीं, सर्वे में बीजेपी का कांग्रेस मुक्त महाराष्ट्र का नारा भी सच होता दिखाई दे रहा है.

 

2009 में 82 सीट जीतनेवाली कांग्रेस इस बार सिर्फ 30 सीटों पर सिमटती दिखाई दे रही है. कांग्रेस से गठबंधन तोड़नेवाली एनसीपी को भी जनता ने नकार दिया है. 2009 के 62  सीटों के मुकाबले एनसीपी इस बार महज 29 सीट पर सिमटती दिखाई दे रही है.

 

एग्जिट पोल में सबसे बुरा हाल राज ठाकरे की पार्टी एमएनएस का है जिसका लगभग सुपड़ा ही साफ होता दिखाई दे रहा है. 2009 में 13 सीटें जीतने वाली एमएनएस को इस बार सिर्फ 3 सीटें से ही संतोष करना पड़ सकता है.

 

ये सर्वे आज वोटिंग के दौरान किया गया जिसमें महाराष्ट्र की कुल 288 में से 144 विधानसभा सीटों के 38950 वोटरों से उनकी राय ली गई.

 

बीजेपी की होगी ऐतिहासिक जीत

 

अगर एबीपी न्यूज़ के एग्जिट पोल के अनुमान असली नतीजों में बदले तो यह पहली बार होगा कि महाराष्ट्र में बीजेपी अपने दम पर सरकार बनाएगी.

 

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में 1995 और 2000 के बीच बीजेपी और शिवसेना ने गठबंधन सरकार चलाई थी. उस दौरान शिवसेना के नेतृत्व वाली सरकार में बीजेपी भी सहयोगी थी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Maharashtra: ABP news exit poll live
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: BJP ele2014 EXIT POLL
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017