महाराष्ट्र और हरियाणा के चुनावी नतीजे आज, मोदी मैजिक का असली इम्तिहान

By: | Last Updated: Saturday, 18 October 2014 8:47 PM
Maharashtra and Haryana today’s election results, the real test of Modi Magic

नई दिल्ली: महाराष्ट्र और हरियाणा के चुनावी नतीजे आने में महज कुछ घंटे बचे हैं. दोनों राज्यों की जनता के साथ साथ इस बार चुनव में अपनी किस्तम आजमाने उतरे नेता भी अपनी किस्मत के फैसले के इंतजार में हैं.

 

लोकसभा चुनाव के बाद प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में बीजेपी दोनों राज्यों में अपनी किस्मत आजमा रही है. अब देखना होगा कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी को बहुमत दिलाने वाले नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र और हरियाणा के इस टेस्ट में पास होंगे या फेल.  आप एबीपी न्यूज पर सुबह 6 बजे से सबसे तेज नतीजे देख सकते हैं . लेकिन इस वक्त सबके जेहन में एक ही सवाल है- किसकी बनेगी महाराष्ट्र में सरकार और कौन बनेगा महाराष्ट्र और हरियाणा का मुख्यमंत्री ?

 

महाराष्ट्र का चुनावी समर

महाराष्ट्र में 15 साल बाद सभी प्रमुख पार्टियां अपने अपने दम पर चुनावी मैदान में हैं. महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं. सीटों के बटवारे के विवाद के बाद बीजेपी और शिवसेना का 25 साल पुराना गठबंधन टूटा तो वहीं कांग्रेस और एनसीपी की 15 साल पुरानी दोस्ती भी इस विवाद की भेंट चढ़ गई. इन चार बड़े दावेदारों के साथ राज ठाकरे के नेतृत्व वाली एमएनएस भी अपना भाग्य आजमा रही है.

 

महाराष्ट्र में इस बार 63.13% मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया. महाराष्ट्र के लिहाज से इसे अच्छा प्रतिषत कहा जा सकता है.

 

महाराष्ट्र में 269 स्थानों पर 288 मतगणना केंद्रों पर मतों की गिनती की जाएगी. रूझान दोपहर तक उपलब्ध होंगे और अंतिम परिणाम दोपहर बाद 3 बजे तक सामने आ जाएगे.

 

महाराष्ट्र में कांग्रेस ने 287, भाजपा ने 280, बसपा ने 260, भाकपा ने 34, माकपा ने 19, राकांपा ने 278, शिवसेना ने 282 और मनसे ने 219 उम्मीदवार उतारे हैं. महाराष्ट्र में कुल 4119 उम्मीदवार चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

 

महाराष्ट्र में 2009 में हुए विधानसभा चुनाव की बात करें तो कांग्रेस को 82, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को 62, भारतीय जनता पार्टी को 46, शिवसेना को 44, समाजवादी पार्टी को 4, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी को 1 मिली थी तो वहीं अन्य के हिस्से में 49 सीटें आईं थीं.

 

महाराष्ट्र में हुए मतदान के बाद एबीपी न्यूज़ और नीलसन के एग्जिट पोल में बीजेपी को 144, शिवसेना को 77, कांग्रेस को 30, एनसीपी को 29, एमएएस को 3 और अन्य को पांच सीटें मिलने का अनुमान है. इससे करीब करीब तय लग रहा है कि महाराष्ट्र का अगला मुख्यमंत्री बीजेपी से हो सकता है लेकिन कौन बनेगा महाराष्ट्र का अगला मुख्यमंत्री ? इस सवाल का जवाब आज मिल जाएगा.

 

बीजेपी से कई बड़े नाम चर्चा में हैं. इन नामों पर नजर डालें तो पंकजा मुंडे, नितिन गडकरी, देवेंद्र फडणवीस, एकनाथ खड्से, सुधीर मुनगंटीवार सभी रेस में हैं. इन सब के अलावा भी कोई ऐसा चेहरा सामने आ सकता है जिसके बारे मे अभी किसी ने सोचा भी नहीं होगा.

 

महाराष्ट्र में इस बार कांग्रेस और एनसीपी के प्रमुख उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण, अशोक चव्हाण, नारायण राणे, पतंगराव कदम, अजित पवार, आर.आर. पाटील और सुनील तटकरे शामिल हैं. भाजपा से देवेंद्र फड़नवीस, विनोद तावड़े, एकनाथ खडसे और पंकजा मुंडे प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल हैं.

 

हरियाणा का चुनावी समर

हरियाण में चुनाव के नतीजे आज जारी होंगे इसी के साथ ये सस्पेंस खत्म हो जाएगा कि हरियाणा में किसकी सरकार बनेगी, कौन बनेगा हरियाणा का अगला मुख्यमंत्री ? चुनावी सर्वे  की बात करें तो हरियाणा में बीजेपी की सरकार बनाती नजर आ रही है. हरियाणा बीजेपी में सीएम की रेस भी शुरू हो गई है.

 

कांग्रेस हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के विकास के दावे करके कांग्रेस लगातार  तीसरी बार अपनी सरकार बनाने का दावा पेश कर रही है और भाजपा मोदी के जादू का सहारा लेकर पहली बार हरियाणा में अपनी सरकार बनाने का सपना देख रही है. वहीं ओमप्रकाश चौटाला की इनेलो को अपने नेता के शिक्षक भर्ती घोटाले में जेल जाने से मिली सहानुभूति के कारण जीत की उम्मीद है.

 

 

एबीपी न्यूज – नीलसन के एग्जिट पोल के मुताबिक हरियाणा में कुल 90 सीटों में बीजेपी को अकेले 54 सीटें मिलने का अनुमान है. यानि बहुमत से 9 ज्यादा. चौटाला की INLD को 22 सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि सत्ता पर काबिज कांग्रेस को सिर्फ 10 सीटें मिलती दिख रही हैं. कुलदीप बिश्नोई की हरियाणा जनहित कांग्रेस को दो सीटें और अन्य को दो सीटें मिलने का अनुमान है.

 

साल 2009 के चुनाव में कांग्रेस ने 40 सीटें जीती थी जबकि इनेलो 31 सीट, भाजपा 4 सीट, एचजेसी-बीएल छह सीट और अकाली दल एवं बसपा 1-1 सीट जीती. निर्दलीयों ने 7 सीटें जीती थी.

 

राज्य में 15 अक्टूबर को हुए मतदान में 76.54% मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग करके इतिहास रचा. इससे पहले 1967 में 72.65% मतदान दर्ज किया गया था. राज्य में 57 स्थानों पर 90 मतगणना केंद्रों पर मतों की गिनती की जाएगी. दोपहर बाद या शाम तक चुनाव परिणाम सामने आने की उम्मीद है. सुबह मतगणना शुरू होने के कुछ समय बाद से ही रूझान प्राप्त होने लगेंगे.

 

हरियाणा चुनाव में जिन प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा, उनमें मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के अलावा रणदीप सिंह सुरजेवाला, इनेलो से पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला के पुत्र अभय चौटाला, पु़त्रबधु नैना एवं पौत्र दुष्यंत चौटाला, एचजेसीपी.वी से पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा एवं उनकी पत्नी शक्ति रानी, एचजेसी-बीएल से पूर्व ससंद कुलदीप विश्नोई, उनकी पत्नी रेणुका और पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्र मोहन शामिल हैं.

 

महाराष्ट्र और हरियाणा की जनता को इंतजार है अब चुनावी नतीजों का ताकि किसके दावे में कितना दम है ये तस्वीर साफ हो सके. इसके साथ ही इन परिणामों में मोदी मैजिक का टेस्ट भी होगा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Maharashtra and Haryana today’s election results, the real test of Modi Magic
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017