किस्सा कुर्सी का : उप मुख्यमंत्री पद पर अटकी शिवसेना और भाजपा के बीच बात

By: | Last Updated: Tuesday, 4 November 2014 4:29 PM

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा में फडणवीस सरकार के लिए बहुमत साबित करने में सप्ताह भर का समय बचा है लेकिन भाजपा और शिवसेना के बीच मंत्रिमंडल में भागीदारी के मसले पर मतभेदों को सुलझाया जाना अभी बाकी है . इसके लिए शिवसेना की अन्य शर्तो के साथ ही उप मुख्यमंत्री की कुर्सी भी एक महत्वपूर्ण मसला है .

 

पिछले शुक्रवार को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के देवेन्द्र फडणवीस के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के बाद से ही दोनों पक्ष लगातार यह कह रहे हैं कि मतभेदों को सुलझाने के लिए विचार विमर्श की प्रक्रिया जारी है . शिवसेना के एक सांसद ने आज कहा कि वार्ता उप मुख्यमंत्री पद को लेकर ‘‘फंस’’ गयी है .

 

शिवसेना के एक सांसद ने अपना नाम गुप्त रखते हुए पीटीआई. भाषा से कहा, ‘‘ दोनों पक्षों के बीच बातचीत उप मुख्यमंत्री पद को लेकर फंस गयी है . हम अपने नामित सदस्य के लिए उप मुख्यमंत्री पद की मांग कर रहे हैं लेकिन वे देना नहीं चाहते . हम विभागों को लेकर कुछ समझौता कर सकते हैं लेकिन इस पर नहीं .’’ शिवसेना 1995 के फार्मूले का अनुसरण किए जाने पर जोर दे रही है जिसके तहत कनिष्ठ सहयोगी होने के नाते भाजपा को दोनों भगवा दलों की पहली गठबंधन सरकार में उप मुख्यमंत्री का पद मिला था.

 

इस व्यवस्था का 15 सालों तक उसके बाद की कांग्रेस. राकांपा सरकारों ने अनुसरण किया लेकिन अब भाजपा 288 सदस्यीय विधानसभा में 121 सीटों पर विजय हासिल कर सबसे बड़ी एकल पार्टी के रूप में सामने आयी है और वह इस व्यवस्था को खत्म करना चाहती है .

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: maharashtra govt. formation
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017