बीजेपी ने शिवसेना का 119 सीटों का नया ऑफर भी ठुकराया, महायुती ने झगड़ा सुलझाने के लिए अल्टीमेटम दिया

By: | Last Updated: Sunday, 21 September 2014 7:37 AM
maharashtra_bjp_alliance

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में सीट बंटवारे को लेकर एक बार फिर सियासत गर्म है. शिवसेना के 151,119 के प्रस्ताव के बाद. बीजेपी ने इस ऑफर को भी ठुकरा दिया है.

 

वहीं दूसरी तरफ महायुती के सहयोगियों ने बीजेपी-शिव-सेना को झगड़ा सुलझाने को लेकर अल्टीमेटम दे दिया है. राष्ट्रीय समाज पक्ष और स्वाभीमानी शेतकारी संगठन ने कल दोपहर 1 बजे तक बीजेपी-शिव-सेना को सीटों के बंटवारे को लेकर झगड़ा सुलझाने को कहा.

 

कल बीजेपी-शिवसेना की बातचीत विफल रहने के बाद आज सुबह एक बार फिर शिवसेना ने एक नया फॉर्मूला दिया था. इस बार शिवसेना ने बीजेपी को 119 सीटें, शिवसेना को 151 सीटें और अन्य छोटी पार्टियों को 18 सीटों पर चुनाव लड़ने का प्रस्ताव दिया है.

 

बीजेपी ने शिवसेना के इस नए ऑफर को भी ठुकरा दिया है.  बीजेपी को शिव सेना का यह ऑफर मंजूर नहीं है. बीजेपी ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा है कि, ”आमने-सामने बात करने से ही समस्या का हल निकलेगा. हम 130 और शिवसेना 140 पर लड़े. हम चाहते हैं कि हारी हुई सीटों पर बदलाव हो. बदलाव से गठबंधन को फायदा होगा. ”

 

इसके साथ ही बीजेपी ने कहा, ”हमेशा सीटों के मुद्दे पर हम ही कुर्बानी क्यों दे. मोदी के खिलाफ कुछ बर्दाश्त नहीं करेंगे.  ”

 

शिवसेना प्रमुख उद्धवल ठाकरे ने गठबंधन पर कहा कि यह गठबंधन बचाने की आखिरी कोशिश है. उद्धव ने कहा कि इस चुनाव में कई लोगों के चेहरों से नकाब हट गए हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जब तक गठबंधन का फैसला नहीं हो जाता शिवसेना का कोई नेता बाजेपी के किसी नेता के खिलाफ कुछ नहीं बोलेगा.

 

नए फॉर्मूले के साथ ही उद्धव ने यह भी कहा कि केंद्र में बीजेपी की सरकार है राज्य में वह शिवसेना को सत्ता दे. उन्होंने कहा बीजेपी-शिवसेना में गठबंधन हो यह उनकी दिल से इच्छा है.  उद्धव ठाकरे ने पीएम नरेंद्र मोदी को याद दिलाया कि गुजरात दंगों के समय दिवंगत सिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे ने उनका समर्थन किया था.

 

इससे पहले कल भी बीजेपी-शिवसेना के बीच बातचीत फेल हो गई थी.

 

आपको बता दें कि इससे पहले शिवसेना के फॉर्मूले में बीजेपी के लिए 126, शिवसेना के लिए 155 और बाकी दलों के लिए 7 सीटों का प्रस्ताव रखा गया था. लेकिन शनिवार रात शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष देवेंद्र फडनवीस के बीच बातचीत में बीजेपी ने इस प्रस्ताव ठुकरा दिया.

 

क्या है लड़ाई?

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं और बीते चुनाव में बीजेपी 119 और शिवसेना 169 सीटों पर लड़ी थी, लेकिन लोकसभा में जीत के बाद बीजेपी जोश में है और ज्यादा सीटों की मांग कर रही है.

 

लेकिन शिवसेना का कहना है कि उसे 150 सीटों से कम पर समझौता मंजूर नहीं है.  शिवसेना की मांग यह भी है कि राज्य का अगला सीएम भी उनकी पार्टी का होना चाहिए.

 

बीजेपी चाहती है कि महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों में दोनों पार्टियां 135-135 सीटों पर लड़ें. बाकी सीटें महागठबंधन के छोटे दलों की दी जाएं.शिवसेना ने कहा है कि वो 150 से कम सीटों पर बिल्कुल नहीं लड़ेगी.  2009 में महाराष्ट्र में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 119 और शिवसेना ने 169 सीटों पर चुनाव लड़ा था.

 

15 अक्टूबर को हैं चुनाव-

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में 15 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव होने हैं और नतीजे 19 अक्टूबर को आएंगे. महाराष्ट्र में विधानसभा की कुल 288 सीटें हैं. ABP न्यूज-नीसलन के ताज़ा सर्वे में बीजेपी को 122 और शिवसेना को 82 सीट पर जीत मिलने का अनुमान है.

 

क्या रहा था लोकसभा का चुनाव-

राज्य में हाल में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने कुल 48 सीटों में से 23 सीटें जीती थीं जबकि शिवसेना को 18 सीटें मिली थीं. बताया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव में अपने अच्छे प्रदर्शन की मिसाल देकर बीजेपी कम से कम 15 और सीट चाह रही है जबकि शिवसेना पुराने फार्मूले पर ही अड़ी है. चार सीटें और देने का संकेत दिया है.

 

एबीपी न्यूज-नीलसन ने भी पिछले महीने सर्वे किया था कि अगर दोनों पार्टियां अलग-अलग लड़ेंगी तो बीजेपी को सबसे ज्यादा 103 और शिवसेना को 64 सीटें मिलेंगी. हालांकि अगर गठबंधन कायम रहा तो 200 सीटें मिल सकती हैं .

 

बीजेपी और शिवसेना का महाराष्ट्र में 25 साल से गठबंधन है . बीजेपी की दलील है कि बीते पच्चीस साल में शिवसेना जिन सीटों पर कभी नहीं जीती उस पर फिर से समझौता हो .शिवसेना इसके लिए राजी नहीं है .

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: maharashtra_bjp_alliance
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: BJP Maharashtra Shiv Sena uddhav thackerey
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017