विधानसभा चुनाव: महाराष्ट्र में 4,119 और हरियाणा में करीब 1400 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज

By: | Last Updated: Wednesday, 15 October 2014 1:00 AM

नई दिल्ली: महाराष्ट्र और हरियाणा में विधान सभा चुनाव के नतीजों पर पूरे देश की नजरें लगी हैं. दोनों राज्यों के 10 करोड़ वोटर मोदी मैजिक की दशा दिशा तय करेंगे. नतीजें तय करेंगे कि मोदी और अमित शाह आगे भी एकला चलो रे की तर्ज पर चलेंगे या फिर गठबंधन के साथियों की तलाश करते नजर आएंगे. शिवसेना के लिए साख बचाने की चुनौती है तो कांग्रेस दोनों राज्यों में सत्ता के साथ-साथ प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. महाराष्ट्र और हरियाणा के 5500 से ज्यादा उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज हो जाएगा.

 

हरियाणा में बुधवार के मतदान की तैयारी पूरी

 

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आज होने वाले मतदान में 1.63 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. राज्य की 90 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव के लिए 16,357 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से मतदान शुरू होगा, जो शाम छह बजे तक चलेगा.

 

कुल 1,351 उम्मीदवार चुनाव मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं, साथ ही रिकॉर्ड 109 महिला उम्मीदवार भी अपनी किस्मत आजमा रही हैं. इस बार के चुनाव में अधिकांश सीटों पर बहुकोणीय मुकाबला है.

 

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीकांत वलगद ने मंगलवार को कहा, “अपने प्रतिनिधि के चुनाव के लिए 1.63 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. शांतिपूर्वक चुनाव कराने के लिए सारे इंतजाम कर लिए गए हैं.”

 

वलगद ने कहा कि हरियाणा में चुनाव के दौरान लगभग 70 हजार मतदान अधिकारी और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की 80 कंपनियों सहित 50 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात होंगे. उन्होंने मतदाताओं से अनुरोध किया है कि वे बिना किसी डर या लालच के अपने मताधिकार का प्रयोग करें.

 

इस बार के चुनाव में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस, मुख्य विपक्षी पार्टी इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) तथा भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बीच है. इस बार भाजपा राज्य में पहली बार अकेले चुनाव लड़ रही है.

 

इसके अलावा, चुनाव मैदान में हरियाणा जनहित कांग्रेस (एचजेसी), नवगइति हरियाणा जन चेतना पार्टी (एचजेसीपी), हरियाणा लोकहित पार्टी (एचएलपी) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) भी मैंदान में हैं.

 

कांग्रेस और आईएनएलडी के बीच सीधी टक्कर के बावजूद अधिकांश सीटों पर इस बार मुकाबला बहुकोणीय है.

 

महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों पर आज मतदान

 

महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों के लिए भी बुधवार को मतदान होंगे. महाराष्ट्र में 10 फीसदी मतदान केंद्र अतिसंवेदनशील हैं.

 

निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को महाराष्ट्र में 9,900 से ज्यादा अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों की पहचान की है, जो कुल मतदान केंद्रों (91,376) का 10 फीसदी है. किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए इन मतदान केंद्रों के आसपास पर्याप्त पुलिस और अर्धसैनिक बलों की तैनाती की जाएगी.

 

प्रदेश के मतदान केंद्रों पर राज्य पुलिस के 35 हजार जवान, राज्य रिजर्व पुलिस बल की 12 कंपनियां, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की 17 कंपनियां, होम गार्ड के 11,500 जवान, त्वरित कार्रवाई बल, उड़न दस्ते और अन्य तैनात रहेंगे.

 

निर्वाचन आयोग ने अपने विशेष निर्देश में मतदान केंद्रों के 100 मीटर के दायरे में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है. मतदाताओं की मदद के लिए राजनीतिक पार्टियां मतदान केंद्र से 200 मीटर दूर एक टेबल और दो कुर्सियां लगा सकेंगी.

 

यहां तक कि मीडिया को भी मतदान केंद्रों से दूर रखा जाएगा और चुनाव से संबंधित किसी भी प्रकार के सर्वेक्षण को जारी करने की अनुमति मतदान खत्म होने के बाद होगी.

 

महाराष्ट्र में बुधवार (15 अक्टूबर) को 8.35 करोड़ मतदाता 4,119 उम्मीदवारों में से 288 प्रतिनिधियों को चुनने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

 

प्रदेश विधानसभा की कुल 288 सीटों में से 29 सीटें अनुसूचित जाति, 25 अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: maharashtra_haryana_election
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017