कांग्रेस का NCP को 125 से ज्यादा सीटें देने से इनकार, कल NCP कोर कमेटी की बैठक

By: | Last Updated: Sunday, 21 September 2014 3:26 AM

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी में भी सीट बंटवारे पर मतभेद कायम है. शनिवार रात कांग्रेस के बड़े नेता सोनिया गांधी से मिले. कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक एनसीपी को अधिकतम 125 सीटें देने का प्रस्ताव है. यह प्रस्ताव ठुकराए जाने पर कांग्रेस अकेले चुनाव लड़ेगी.

वहीं एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि एनसीपी को कांग्रेस से कोई नया प्रस्ताव नहीं मिला, कल एनसीपी कोर कमेटी की बैठक होगी. जिसमें सीट बंटवारें को लेकर चर्चा होगी.

 

इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को एनसीपी के साथ अब तक हुई बातचीत का ब्योरा भी दिया गया. इससे पहले शनिवार को 124 सीटों के ऑफर को एनसीपी ने ठुकराते हुए कांग्रेस 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया था. एनसीपी 134 सीटों से कम पर राजी नहीं है और सूत्रों के मुताबिक ऐसा न होने पर सारी सीटों पर अकेले लड़ सकती है.

 

महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन में सीएम पद को लेकर भी पेंच फंसा है. चव्हाण पहले ही कह चुके हैं कि जीतने पर वो खुद दोबारा सीएम बनना चाहेंगे.

 

एक तरफ महाराष्ट्र में अब तक कांग्रेस और एनसीपी के बीच कोई समझौता नहीं हो पाया है. दूसरी तरफ उप मुख्यमंत्री अजित पवार के खिलाफ सिंचाई घोटाले में जांच की तैयारी हो रही है. गृह मंत्रालय ने अजित पवार के खिलाफ जांच के लिए एंटी करप्शन ब्यूरो को हरी झंडी दे दी है और अब इस फाइल पर सीएम पृथ्वीराज चव्हाण के हस्ताक्षर की देरी है. अब सवाल उठ रहा है कि क्या वाकई सीएम अजित पवार के खिलाफ जांच का आदेश देंगे या फिर ये बस दबाव की राजनीति का एक हिस्सा है ?