महाराष्ट्र में पेट्रोल पंप मालिकों की हड़ताल

By: | Last Updated: Monday, 11 August 2014 7:08 AM

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में विभिन्न तरह के करों के विरोध में सोमवार को करीब 4,100 पेट्रोल पंप मालिक एकदिवसीय हड़ताल पर चले गए. यह जानकारी एक अधिकारी ने दी. हालांकि, करीब 500 पेट्रोल पंप 12 घंटे की हड़ताल का समर्थन नहीं कर रहे. हड़ताल की शुरुआत सुबह छह बजे से हुई है.

 

फेडरेशन आफ आल महाराष्ट्र पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन (एफएएमपीईडीए) अध्यक्ष ए.एस.दीक्षित ने आईएएनएस को बताया, “हड़ताल का व्यापक असर है और हम राज्य सरकार को यह संदेश देना चाहते हैं कि किस तरह कई तरह के करों को लागू कर उपभोक्ताओं और डीलरों को नाहक परेशान किया जा रहा है. इन करों की वजह से पेट्रोल-डीजल भारत के अन्य क्षेत्रों की अपेक्षा महाराष्ट्र में महंगे हो गए हैं.”

 

एफएएमपीईडीए चुंगी, लोकल बॉडी टैक्स (एलबीटी) सहित विभिन्न तरह की करों का विरोध कर रहा है, जिससे पेट्रोल-डीजल की कीमत में करीब पांच-सात रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है.

 

दीक्षित ने कहा कि देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतें पुणे में सबसे अधिक हैं और कीमत का अंतर प्रति लीटर सात से नौ रुपये है.

 

दीक्षित ने कहा, “राज्य सरकार की खराब व्यवस्था का खामियाजा जनता और डीलर क्यों भुगते? सरकार इससे ढेर सारे पैसे जमा कर रही है, वह सब कहां जाता है?”

 

महाराष्ट्र में 2500 करोड़ रुपये की उगाही के लिए तेल विपणन कंपनियों द्वारा लगाया जाने वाले राज्य विशेष शुल्क (एसएससी) सहित अन्य शुल्क माहुल रिफायनरी में कच्चे तेल के परिशोधन के लिए म्युनिसिपल कार्पोरेशन ऑफ ग्रेटर नोएडा को चुंगी के रूप में दी जाती है.

 

महाराष्ट्र में 25 स्थानीय निकाय में एलबीटी को लागू किया जा चुका है, जबकि मुंबई में इसका कड़ा विरोध हो रहा है.

 

राज्य में करों की ऊंची दरों को देखते हुए सीमावर्ती इलाके में रह रहे लोग दूसरे राज्यों गुजरात, गोवा, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में अपने वाहनों में पेट्रोल-डीजल भरवाते हैं, जिससे राज्य के 1,000 पेट्रोल पंप का व्यवसाय सीधे प्रभावित हो रहा है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: maharashtra_petrol_pump_strike
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017