महाराष्ट्र में स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या 112 हुई, देशभर में अब तक 926 मौतें

By: | Last Updated: Thursday, 26 February 2015 2:26 AM

मुंबई/नई दिल्ली: महाराष्ट्र में बुधवार को स्वाइन फ्लू से नौ और मरीजों की मौत हो गई जिससे राज्य में एच1एन1 विषाणु से मरने वालों की कुल संख्या 112 पहुंच गई. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘बुधवार को (स्वाइन फ्लू से) नौ और मौतें हुईं जिसमें पुणे और नागपुर में दो दो जबकि नासिक, उस्मानाबाद, लातूर, अहमदनगर और रायगढ़ जिलों में एक एक व्यक्ति की मौत हुई.’’ उधर, अहमदाबाद से मिली खबर के अनुसार, गुजरात में बुधवार को स्वाइन फ्लू से आठ और लोगों की मौत से राज्य में मरने वालों की कुल संख्या 239 हो गई.

 

स्वाइन फ्लू संक्रमण को ध्यान में रखते हुए लोगों को बड़े समूहों में एकत्रित होने से रोकने के प्रयास में दो और जिलों के कलेक्टरों ने अपराध दंड संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 (गैरकानूनी जमावड़ा) लगा दी.

 

मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 926, सरकार ने कहा घबराएं नहीं

 

स्वाइन फ्लू का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है. पिछले 24 घंटे में इससे 51 और लोगों की जान गई और 800 से ज्यादा नये मामले सामने आने के कारण इससे प्रभावित लोगों की संख्या बुधवार को 16,000 से आगे निकल गई. वैसे सरकार ने बुधवार को कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है.

 

हालांकि स्वाइन फ्लू के बढ़ते मामलों के कारण गहराती चिंता उस समय नजर आई जब उच्च न्यायालयों ने बीमारी के गंभीर होते खतरे पर दाखिल जनहित याचिकाओं पर सुनवाई की. दिल्ली उच्च न्यायालय ने जहां केंद्र और दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभागों से स्वाइन फ्लू के प्रकोप से निपटने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में जवाब तलब किया. वहीं इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनउ पीठ ने उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव और प्रधान सचिव चिकित्सा (स्वास्थ्य) को अगले दो से तीन दिन के भीतर दवाएं और विशेष मास्क उपलब्ध कराने का निर्देश दिया.

 

स्वास्थ्य मंत्रालय से मिले इस वर्ष 24 फरवरी तक के आंकड़ों के अनुसार देश के विभिन्न राज्यों में स्वाइन फ्लू से मरने वालों की कुल संख्या 926 हो गई है और प्रभावितों की तादाद 16,235 है. कल यह आंकड़ा क्रमश: 875 और 15,413 था.

 

इस बीच देश में स्वाइन फ्लू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए अरूणाचल प्रदेश सरकार ने ‘रेड अलर्ट’ जारी किया और एहतियात के तौर पर सुअर के मांस की बिक्री पर रोक लगा दी है.

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि वह भारत में स्वाइन फ्लू की स्थिति पर चौकस नजर बनाए हुए है. हालांकि संगठन का कहना है कि उसे देश में बड़े पैमाने पर एच1एन1 के फैलने का संकेत नहीं मिला है.

 

यह आश्वासन देते हुए कि सरकार मामले को गंभीरता से ले रही है, स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने लोगों को सावधान रहने को कहा है. उनका कहना है कि खौफजदा होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि बीमारी से निपटने के लिए पर्याप्त दवाएं और उपचार साधन उपलब्ध हैं.

 

राज्यसभा में सदस्यों की चिंता का जवाब देते हुए नड्डा ने कहा कि सरकार इस मामले से निपटने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी. उन्होंने आश्वासन दिया कि दवाओं और स्वाइन फ्लू उपचार सुविधाओं की कोई कमी नहीं है और कुछ सरकारी अस्पतालों में इसकी दवा भी निशुल्क दी जा रही है. स्वाइन फ्लू से बड़ी संख्या में लोगों के मरने पर चिंता व्यक्त करते हुए कांग्रेस ने आरोप लगाया कि सरकार इस मामले पर ‘‘लापरवाह रवैया’’ अपना रही है.

 

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल ने ट्वीट किया, ‘‘स्वाइनफ्लू पर स्वास्थ्य मंत्री के बयान से हमारा यह डर सही साबित हुआ कि सरकार एक ऐसा मामले पर लापरवाह रूख अपना रही है जो एक सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट का रूप ले चुका है.’’

 

बीमारी ने राजस्थान और गुजरात पर सबसे ज्यादा कहर ढाया है. राजस्थान में जहां 234 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, वहीं 4,884 लोग इससे प्रभावित हैं वहीं गुजरात में मरने वालों का आंकड़ा 231 पर पहुंच चुका है और 3527 लोग इससे प्रभावित हैं.

 

मध्य प्रदेश में 127 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि इससे प्रभावितों की संख्या 716 है.

 

महाराष्ट्र में मरने वालों की संख्या 112 हो गई है, जबकि 1221 लोग इससे प्रभावित हैं. तेलंगाना, कर्नाटक और पंजाब में क्रमश: 54, 39 और 38 लोगों को यह जानलेवा बीमारी लील चुकी है.

 

दिल्ली में स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि मरने वालों की संख्या में हालांकि कोई इजाफा नहीं हुआ है और यह आठ पर बनी हुई है, लेकिन प्रभावितों की तादाद बढ़कर 2456 हो गई है.

 

संबंधित खबरें-

राजस्थान: स्वाइनफ्लू से 234 लोगों की मौत 

सतर्क रहें, पर स्वाइन फ्लू को लेकर घबराने की जरूरत नहीं: नड्डा

कश्मीर में स्वाइन फ्लू से अब तक 7 मौतें 

गाजियाबाद: स्वाइन फ्लू को लेकर विद्यार्थियों का विरोध, कॉलेज बंद 

दिल्ली: स्वाइन फ्लू के करीब 100 नये मामले, कुल 2,337 मामले 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: maharashtra_swine_flu
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017