बापू की अफ्रीका से भारत यात्रा के 100 साल पूरे होने पर तैयार किये गये सिक्के

By: | Last Updated: Wednesday, 1 October 2014 10:40 AM
mahatma-gandhi-africa-100-years

ओबामा बापू से खासा प्रेरित हैं और सिरी फोर्ट में भी वह अपने भाषण में महात्मा गांधी का जिक्र करना नहीं भीले. उन्होंने कहा कि भारत गांधी की धरती है. उन्होंने कहा कि मार्टिन लूथर किंग जब भारत आए थे तब कहा था अहिंसा का मुकाबला नहीं हो सकता. मार्टिन ने गांधी जी के अहिंसा संदेश के बारे में कहा था.

कोलकाता: महात्मा गांधी की दक्षिण अफ्रीका से भारत तक की ऐतिहासिक यात्रा के 100 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में सिक्कों के एक कारोबारी ने कुछ सिक्के तैयार किए हैं.

 

कल बापू की जयंती है और ये सिक्के कल से ही उपलब्ध होंगे. इन सिक्कों पर ‘‘रूट टू इंडिया’’ लिखा है और उस रास्ते को दिखाया गया है जिसका बापू ने वर्ष 1914 में दक्षिण अफ्रीका से भारत आने के लिए उपयोग किया था. यह रास्ता विश्व के एक नक्शे पर दिखाया गया है जिसमें महात्मा गांधी की युवाकाल और बुजुर्ग अवस्था की रंगीन तस्वीरें हैं.

 

सिक्कों के व्यवसायी आलोक गोयल ने बताया कि सिक्कों के दूसरी ओर बापू के आंदोलनों का तारीखवार जिक्र है और उनके द्वारा उपयोग किए गए पोतों का ब्यौरा भी है. इसके अलावा बापू के प्रसिद्ध सूत्र वाक्य और हस्ताक्षर भी अंकित हैं. ये सिक्के गोयल ने ही तैयार किए हैं.

 

दक्षिण अफ्रीका में नस्लवाद के खिलाफ सफल अभियान चलाने के बाद बापू भारत के स्वतंत्रता संग्राम में शामिल होने के लिए 14 जुलाई 1914 को स्वदेश लौटे थे.

 

बेस मेटल से तैयार किए गए इन सिक्कों पर चांदी की परत चढ़ाई गई है. गोयल ने ऐसे मात्र 500 सिक्के तैयार किए हैं और इन्हें एक वायुरोधक :एयर टाइट: एक्रिलिक कैप्सूल में रखा है.

 

कॉइन्स-एन-कॉइन्सडॉटकाम :सीओआईएनएस-एन-सीओआईएनएस डॉट कॉम: वेबसाइट चलाने वाले गोयल का कहना है कि उन्होंने बापू से जुड़े विभिन्न अवसरों की स्मृति में 33 सिक्कों की श्रृंखला तैयार करने की योजना बनाई है जिसकी पहली कड़ी के तौर पर उन्होंने ये सिक्के तैयार किए हैं.

 

इन अवसरों में बापू की रविन्द्रनाथ टैगोर, जवाहरलाल नेहरू और अन्य जानीमानी हस्तियों से मुलाकात शामिल है. गोयल ने कहा ‘‘जो भी इन सिक्कों का संग्रह करेगा उसके पास बापू के स्वतंत्रता संघर्ष के 33 वषरें का ब्यौरा होगा.’’

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: mahatma-gandhi-africa-100-years
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP africa Mahatma Gandhi
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017