बिना आधार कार्ड कहीं कुंवारे न रह जाएं आप!

By: | Last Updated: Tuesday, 16 December 2014 7:21 AM
make-a-adhar-card-if-you-want-to-marry

नई दिल्ली: अगर आपने अपना आधार कार्ड अभी तक नहीं बनवाया है तो जल्द ही बनवा लीजिए. यह आपकी शादी करवाने में मददगार साबित हो सकता है.

 

सरकार सभी मैट्रिमोनियल साइट्स से कहा है कि अपने शादी के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले हर एक व्यक्ति के प्रोफाइल की जांच आधार कार्ड के जरिए करने को कहा है. महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने इस दिशा में कदम उठाया है.

 

हाल ही में एक कैब ड्राइवर ने एक युवती के साथ रेप की वारदात को अंजाम दिया था. इस आरोपी ड्राइवर को इसका बैकग्राउंड प्रोफाइल जांचे बगैर ही नोकरी पर रखा गया था. सरकार ने इसी घटना से सबक लेते हुए ऐसा कदम उठाया है.

 

मेनका गांधी ने मैट्रिमोनियल साइट्स पर दी जाने वाली जानकारी को आधार कार्ड के जरिए जांटने की सलाह दी है. अगले साल के शुरुआत से ही सभी मैट्रिमोनियल साइट्स को इस नियम को मानना जरूरी होगा. मंत्री ने प्रोफाइल फर्जी पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई की भी मांग की है.

 

महिला और बाल विकास विकास मंत्रालय के सूत्रों ने एक अंग्रेजी अखबार को बताया कि अभी इन साइट्स पर प्रोफाइल बनाने के लिए महज मोबाइल नंबर की जरूरत होती है.

 

मंत्रालय से जुड़े एक सीनियर अधिकारी ने बताया, ‘महज नंबर के जरि प्रोफाइल बनाना पर्याप्त नहीं है. सैकड़ो लोग इन साइट्स पर अपना अकाउंट बनाते हैं.

 

ऐसे में धोखा धड़ी के मामले बढ़ जाते हैं. कई पुरुषों के कई साइट्स पर अकाउंट होते हैं. आधार कार्ड की अनिवार्यता के बाद दूल्हे की तस्वीर डालना जरूरी है. ऐसे में इन ठगी करने वाले मनचलों पर लगाम लगाई जा सकेगी.’ 

 

अंग्रेजी अखबार इकोनॉमिक टाइम्स में पिछले साल छपी रिपोर्ट के मुताबिक इस तरह की मैट्रीमोनियल साइट्स पर कुल 3.5-4 करोड़ प्रोफाइल हैं और इनमें हर महीने करीब 22 लाख का इजाफा होता है. इन प्रोफाइल्स में महज 10 फीसदी ही लाइफ पार्टनर पाने में सफल होते हैं.

 

फिलहाल इस तरह की वेबसाइट्स पर आईडी प्रूफ की जरूरत नहीं होती है. मेट्रीमोनीयल साइट Bharatmatrimony.com  ने अपने सिस्टम में एक नया फीचर जोड़ा है जिसके जरिए आप आईडी प्रूफ अटैच कर अपने प्रोफाइल में ऑनलाइन ट्रस्ट बैच या प्रफेशनल ट्रस्ट बैच जोड़ सकते हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: make-a-adhar-card-if-you-want-to-marry
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017