सीपीआई नेता गोविंद पनसारे की हत्या में हिंदू संगठन का हाथ ?

By: | Last Updated: Wednesday, 16 September 2015 9:29 AM

मुंबई : अंधविश्वास के खिलाफ आवाज बुलंद करने वाले विद्वान और सीपीआई नेता गोविंद पनसारे की हत्या के मामले में पुलिस ने एक युवक के गिरफ्तार किया है. आरोपी युवक का नाम समीर गायकवाड है. समीर को कोल्हापुर से गिरफ्तार किया गया है.

एसआईटी प्रमुख संजीव कुमार ने बताया कि सनातन संगठन के समीर विष्णु गायकवाड को कल सांगली से गिरफ्तार कर आज कोल्हापुर की अदालत में पेश किया गया. गायकवाड को सात दिनों तक पुलिस कस्टडी में भेजा गया है.

 

बताया जाता है कि गायकवाड दिखाने के लिये मोबाइल रिपेयरिंग का काम करता था. लेकिन यह सनातन संगठन का फूल टाइमर कार्यकर्ता है. इस पर पिछले छह महिने से नजर रखी जा रही थी. इसकी पत्नी भी सनातन संगठन से जुड़ी है जो गोवा में है. इसके सांगली स्थित घर की तलाशी जारी है. विष्णु मुंबई में चल रहे सनातन रथ यात्रा का प्रमुख भी है.

 

अंधविश्वासों के साथ ही पनसारे ने रोड टोल के खिलाफ भी अभियान चलाया था. 16 फरवरी, सोमवार की सुबह गोविंद पनसारे और उनकी पत्नी उमा पर अज्ञात हमलावरों ने गोलियां चलाई थी. इसके बाद पनसारे की मौत हो गई थी.

 

गौरतलब है कि पनसारे की हत्या के बाद ही कट्टरपंथियों ने जाने-माने कन्नड़ लेखक एवं विद्वान एमएम कलबुर्गी को भी मार दिया था. यही नहीं एक अन्य स्वतंत्र विचारक एवं लेखक केएस भगवान को धमकी भरा पत्र मिला था.

 

इन तीनों पर एक के बाद एक हुए हमलों ने काफी सवाल खड़े किए हैं. कट्टरवादी हिंदू संगठनों का इन हरकतों में हाथ माना जाता है. लेकिन, आश्चर्य यह है कि इन तीनों ही मामलों में अब जाकर पहली गिरफ्तारी हुई है. कलबुर्गी के हत्यारों का सुराग देने वाले को 5 लाख का इनाम देने की घोषणा पुलिस की ओर से की गई है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Man Arrested for Rationalist Govind Pansare’s Murder in Maharashtra
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017