विवादित बोल पर फंसे काटजू, राज्यसभा में निंदा प्रस्ताव पारित

By: | Last Updated: Wednesday, 11 March 2015 7:06 AM

नई दिल्ली: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को ब्रिटिश एजेंट और नेताजी सुभाष चंद्र बोस को जापानी एजेंट करार देने की आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश मार्कन्डेय काटजू के खिलाफ आज राज्यसभा में सर्वसम्मति से निंदा प्रस्ताव पारित कर इसकी कड़ी भर्त्सना की गयी.

 

सभापति हामिद अंसारी ने इस संबंध में एक प्रस्ताव पढ़ा जिसमें काटजू द्वारा राष्ट्रपिता और नेताजी के बारे में की गयी आपत्तिजनक टिप्पणी की निंदा की गयी. इस प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित किया गया.

 

 प्रस्ताव में कहा गया, ‘‘यह सदन उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश श्री मार्कन्डेय काटजू द्वारा देश की आजादी के आंदोलन का नेतृत्व करने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और नेताजी सुभाषचंद्र बोस के खिलाफ की गयी हालिया टिप्पणियों की स्पष्ट रूप से भर्त्सना करता है.’’

 

आसन की ओर से यह प्रस्ताव उच्च सदन में सभी दलों के सदस्यों द्वारा इस तरह की मांग किए जाने के बाद लाया गया. इसके पहले शून्यकाल में सपा के नरेश अग्रवाल ने यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि उच्चतम न्यायालय के एक पूर्व न्यायाधीश द्वारा इस तरह की टिप्पणी करना पूरी तरह से अनुचित है. उन्होंने कहा कि इस मामले में सरकार को बयान देकर इसकी भर्त्सना करनी चाहिए.

 

विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने इस बात पर आश्चर्य जताया कि उच्चतम न्यायालय का कोई पूर्व न्यायाधीश राष्ट्रपिता के बारे में इस तरह की निंदनीय टिप्पणी कैसे कर सकता है. उन्होंने कहा कि यह किसी दल से जुड़ा मुद्दा नहीं है और सभी दलांे को इसकी भर्त्सना करनी चाहिए. सदन के नेता अरूण जेटली ने कहा कि वह इस मुद्दे पर सदस्यों की नाराजगी से सहमत हैं. इसमें कोई दो राय नहीं है कि गांधीजी हाल के दौर की देश की महानतम हस्ती हैं और आजादी की लड़ाई में उनकी भूमिका सर्वोच्च रही है.

 

जेटली ने काटजू के बयान का जिक्र करते हुए कहा कि ऐसे विकृत बयान की हम भर्त्सना करते हैं और इसे स्वीकार्य नहीं किया जा सकता. उन्होंने कहा कि इस पूरे मामले ने कानून क्षेत्र में सुधार की प्रासंगिकता को बढ़ा दिया है क्योंकि इससे पता चलता है कि इस प्रकार की सोच वाले व्यक्ति भी उच्चतम न्यायालय में नियुक्त हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि हम इसी व्यवस्था को बदलने की कोशिश कर रहे हैं. जदयू के शरद यादव ने कहा कि जब हम अपने ही राष्ट्रपिता का सम्मान नहीं बचा सकते तो आखिर हम क्या कर सकते हैं.

 

उन्होंने कहा कि सदन में काटजू की टिप्पणी के खिलाफ निंदा प्रस्ताव लाना चाहिए. कांग्रेस की रजनी पाटिल ने कहा कि उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश और भारतीय प्रेस परिषद के पूर्व प्रमुख की टिप्पणी बेहद आपत्तिजनक है और इसकी कड़े शब्दों में निंदा होनी चाहिए. रजनी ने इस टिप्पणी के लिए उन्हें जेल भेजने की मांग की. जदयू के के. सी. त्यागी ने कहा कि सदन के नेता अरूण जेटली राष्ट्रपिता की मूर्ति का अनावरण करने के लिए कल लंदन जा रहे हैं. ऐसे में काटजू की यह टिप्पणी बेहद दुर्भाग्यपूर्ण और आपत्तिजनक है. माकपा के सीताराम येचुरी ने इस टिप्पणी के खिलाफ सरकार या आसन की ओर से निंदा प्रस्ताव लाने का सुझाव दिया.

 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कर्ण सिंह ने कहा कि यह टिप्पणी करने के कारण काटजू के खिलाफ संबद्ध अधिकारियों द्वारा कार्रवाई की जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि वह सदन में संभवत: एकमात्र ऐसे सदस्य हैं जिन्होंने 1947 में गांधीजी के दर्शन किए थे.

 

तृणमूल कांग्रेस के सुखेंदु शेखर राय ने कहा कि काटजू ने अपने ब्लाग में न केवल गांधीजी बल्कि नेताजी के बारे में भी आपत्तिजनक टिप्पणी की है. सदन में यदि कोई निंदा प्रस्ताव लाया जाता है तो उसमें नेताजी का भी जिक्र होना चाहिए.

 

उपसभापति पी. जे. कुरियन ने सदस्यों की भावना से सहमति जताते हुए कहा कि यह बयान भर्त्सनायोग्य है. उन्होंने कहा कि देश को आजादी दिलाने वाले राष्ट्रपिता की भी जो आलोचना करता है, उसकी कड़े शब्दों में निंदा की जानी चाहिए.

 

काटजू ने क्या कहा लिखा था ब्लॉग में

 

ब्लॉग में काटजू ने लिखा है महात्मा गांधी अंग्रेजों के एजेंट थे जिन्होंने भारत को नुकसान पहुंचाया. काटजू ने लिखा है कि गांधी अंग्रेजों के ‘फूट डालो और राज करो’ की नीति पर काम करते थे.

 

काटजू यहीं नहीं रुके, उन्होंने ने बापू पर निशाना साधते हुए लिखा कि उनकी वजह से देश को काफी नुकसान हुआ. महात्मा गांधी के भाषणों और अखबारों में छपे उनके लेख को देखकर यही लगता है कि उनका हिंदुओं के प्रति खास झुकाव था.

 

काटजू ने आगे लिखा है कि गांधी की सभाओं में अक्सर हिंदू भजन रघुपति राघव राजा राम के बोल सुनाई देते थे. काटजू ने गांधी जी पर अंग्रेजों के डिवाइड एंड रूल की पॉलिसी पर काम करने का आरोप भी लगाया.

 

यह कोई पहला मौका नहीं जब मार्कंडेय काटजू का ब्लॉग विवाद की वजह बना है. काटजू अपने ब्लॉग के जरिए ही अभिनेत्री कैटरीना कैफ को देश की राष्ट्रपति बनाने की सिफारिस भी कर चुके हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Markandey Katju
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: markandey katju
First Published:

Related Stories

J&K: पुलवामा में सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैयबा के जिला कमांडर अयूब लेलहारी को किया ढेर
J&K: पुलवामा में सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैयबा के जिला कमांडर अयूब लेलहारी को...

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के जिला कमांडर को आज...

गोरखपुर ट्रेजडी: डीएम की रिपोर्ट में डॉक्टर और ऑक्सीजन सप्लाई करने वाली कंपनी हादसे की जिम्मेदार
गोरखपुर ट्रेजडी: डीएम की रिपोर्ट में डॉक्टर और ऑक्सीजन सप्लाई करने वाली...

नई दिल्ली: गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में 10 अगस्त से 12 अगस्त के बीच 48 घंटे के भीतर 36 बच्चों की...

अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी संगठन घोषित किया
अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी संगठन घोषित किया

वाशिंगटन: आतंकी सैयद सलाहुद्दीन को इंटरनेशनल आतंकी घोषित करने के करीब दो महीने बाद आज अमेरिका...

RBI ने नहीं पूरी की नोटों की गिनती तो पीएम ने कैसे किया 3 लाख करोड़ वापस आने का दावा: कांग्रेस
RBI ने नहीं पूरी की नोटों की गिनती तो पीएम ने कैसे किया 3 लाख करोड़ वापस आने का...

नई दिल्ली: कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वाधीनता दिवस के अवसर पर राष्ट्र के नाम...

'सोनू' के तर्ज पर कपिल मिश्रा का 'पोल खोल' वीडियो, गाया- AK तुझे खुद पर भरोसा नहीं क्या...?
'सोनू' के तर्ज पर कपिल मिश्रा का 'पोल खोल' वीडियो, गाया- AK तुझे खुद पर भरोसा नहीं...

नई दिल्ली : दिल्ली सरकार में मंत्री पद से बर्खास्त किए गए कपिल मिश्रा ने सीएम अरविंद केजरीवाल...

एबीपी न्यूज पर दिनभर की बड़ी खबरें
एबीपी न्यूज पर दिनभर की बड़ी खबरें

1. रिश्तों में टकराव के लिए चीन ने पीएम नरेंद्र मोदी को जिम्मेदार ठहराया है. http://bit.ly/2vINHh4  मंगलवार को...

 'ब्लू व्हेल' गेम पर सरकार सख्त, रविशंकर प्रसाद ने कहा- इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता
'ब्लू व्हेल' गेम पर सरकार सख्त, रविशंकर प्रसाद ने कहा- इसे स्वीकार नहीं किया...

नई दिल्ली: जानलेवा ‘ब्लू व्हेल’ गेम को लेकर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को...

विपक्षी दलों के साथ शरद यादव कल करेंगे 'शक्ति प्रदर्शन'!
विपक्षी दलों के साथ शरद यादव कल करेंगे 'शक्ति प्रदर्शन'!

नई दिल्ली: जेडीयू के बागी नेता शरद यादव कल यानि गुरुवार को अपनी ताकत के प्रदर्शन के लिए सम्मेलन...

भगाए जाने के बाद बोला चीन, लद्दाख में टकराव की कोई जानकारी नहीं
भगाए जाने के बाद बोला चीन, लद्दाख में टकराव की कोई जानकारी नहीं

बीजिंग: चीन ने जम्मू-कश्मीर के लद्दाख में मंगलवार को दो बार भारतीय इलाके में घुसपैठ की कोशिश...

योगी राज में किसानों के 'अच्छे दिन'
योगी राज में किसानों के 'अच्छे दिन'

नई दिल्लीः यूपी के किसानों के लिए खुशखबरी का इंतजार खत्म हो गया है. कल सीएम योगी आदित्यनाथ 7 हज़ार...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017