पूरे उत्तर भारत पर 8.2 तीव्रता को भूकंप का खतरा, मच सकती है तबाही

By: | Last Updated: Thursday, 7 January 2016 12:06 PM
Massive 8.2 magnitude earthquake could hit North India

नई दिल्ली : केंद्रीय गृह मंत्रालय के आपादा प्रबंधन ने हिमालयन रेंज में भीषण भूकंप की चेतावनी दी है. विशेषज्ञों के अनुसार 8.2 की तीव्रता वाला यह भूकंप पूरे उत्तर भारत में भारी तबाही मचा सकता है. आशंका जताई गई है कि यह झटके दिए गए आंकड़े से भी ज्यादा हो सकती है.

पिछले दिनों लगातार आए भूकंपों के अध्ययन के बाद विशेषज्ञ इस तरह की आशंका जता रहे हैं. इसी सप्ताह मनिपुर (6.9) में आए भूकंप और नेपाल(7.3) में आए विनाशकारी झटकों के बाद भूगर्भीय प्लेटों में उथल-पुथल बताया गया है. यह भी कहा जा रहा है कि इनमें दरारें आ गई हैं जो खतरनाक साबित हो सकती हैं.

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार पिछले दिनों ईटानगर में आयोजित हुई एनआईडीएम (राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन) की एक बैठक में पहाड़ों पर मंडरा रहे इस बेहद गंभीर संकट से निपटने के लिए एक कार्यक्रम व योजना शुरू करने का फैसला किया. इस बैठक में 11 पहाड़ी राज्यों के नीति-निर्माताओं ने हिस्सा लिया था.

एनआईडीएम के निदेशक संतोष कुमार के अनुसार नेपाल, भूटान, म्यांमार और भारत को सबसे ज्यादा खतरा है. उनके अनुसार बिहार, यूपी और दिल्ली में भी इसके खतरनाक नतीजे हो सकते हैं जो कि पहले से ही संवेदनशील सेस्मिक जोन में आते हैं. इसे लेकर केंद्र की ओर से संबंधित राज्यों को चेतावनी जारी कर दी गई है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Massive 8.2 magnitude earthquake could hit North India
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017