बीएसपी अभी से करने लगी 2017 की तैयारी

By: | Last Updated: Wednesday, 15 October 2014 12:16 PM

लखनऊ: लोकसभा चुनाव में बुरी तरह हार झेलने वाली बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) ने उत्तर प्रदेश में वर्ष 2017 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन का काम अभी से शुरू कर दिया है.

 

पार्टी प्रमुख मायावती ने सूबे के विभिन्न जनपदों की विधानसभा सीटों पर पार्टी की जमीनी ताकत का आकलन करने के बाद संभावित दावेदारों को चुनाव की तैयारी में जुटने की हरी झंडी दे दी है.

 

पार्टी सूत्रों का कहना है कि इसी वर्ष दिसंबर के अंत तक बीएसपी राज्य की ज्यादातर सीटों पर अपने उम्मीदवार तय कर देगी और नए साल से ये संभावित दावेदार आम जनता के बीच अपनी चुनावी जमीन तैयार करते नजर आएंगे.

 

चुनाव चाहे लोकसभा का हो या विधानसभा का, बीएसपी हमेशा काफी पहले से उम्मीदवार तय करती आई है. वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में राज्य की सत्ता से बाहर होने के तुरंत बाद बीएसपी प्रमुख मायावती ने लोकसभा चुनाव के उम्मीदवार तय कर दिए थे.

 

संभावित दावेदारों की तैयारी की समय-समय पर समीक्षा करने के साथ हालांकि कई नाम बदले भी गए. यह बात दीगर है कि इतना सब करने के बाद भी बीएसपी को पिछले लोकसभा चुनाव में सफलता नहीं मिली.

 

मायावती अब राज्य में पार्टी की मजबूत पैठ फिर से बनाने की कोशिशों में जुट गई हैं. उन्होंने सबसे पहले संगठनात्मक ढांचे में बड़ा बदलाव करने का निर्णय लिया और कई समन्वयक बदले.

 

पार्टी प्रमुख के एजेंडे के हिसाब से संगठन के नये ढांचे का खाका पिछले दिनों मायवती के समक्ष रखा गया था, जो उनकी कसौटी पर खरा नहीं उतरा और बीएसपी प्रमुख ने नये सिरे से संगठन को तैयार करने का काम पार्टी के जिम्मेदार नेताओं को सौंपा था.

 

सूत्रों का कहना है कि राजधानी प्रवास के दौरान मायावती ने प्रदेश के 50 से अधिक जनपदों में पार्टी की ताजा स्थिति और वहां के समीकरणों के हिसाब से करीब 200 सीटों पर विधानसभा चुनाव के संभावित दावेदार तय किए हैं, जिन्हें विधानसभा प्रभारी बनाए जाएगा.

 

तय किए गए दावेदारों को चुनाव की तैयारी का लक्ष्य बीएसपी प्रमुख दिसंबर के अंत तक तय कर देंगी और फिर प्रत्येक चार माह में इनकी तैयारियों की गहन समीक्षा होगी.

 

बीएसपी के सूत्र बताते हैं कि तैयारियों की समीक्षा का काम विधानसभा चुनाव तक अनवरत चलेगा. इस दौरान पार्टी प्रमुख की कसौटी पर खरे न उतरने वालों का पत्ता साफ कर नए चेहरों को मौका दिया जाएगा.

 

सूत्रों का कहना है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वाचल की ज्यादातर सीटों पर बीएसपी प्रमुख ने उम्मीदवारों के नाम तय भी कर दिए हैं, लेकिन अभी तक कोई अधिकृति सूचना नहीं जारी की गई है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: mayawati_bsp_up election_candidates
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017