मैक्सिको की ऐम्बेसडर मेल्बा मारिया ने ऑड-ईवन को बाताया बकवास/Mexican Ambassador Melba Maria quotes Ode-EveN

मैक्सिको की ऐम्बेसडर मेल्बा मारिया ने ऑड-ईवन को बताया बकवास

ऑड-ईवन के फर्मूले को ले कर जारी बहस के बीच मैक्सिको की ऐम्बेसडर मेल्बा मारिया ने ऑड-ईवन प्रदुषण कम करने के लिए सही नहीं मानती हैं.

By: | Updated: 15 Nov 2017 11:29 AM
Mexican Ambassador Melba Maria quotes Ode-EveN
नई दिल्ली, दिल्ली में बढ़ते प्रदुषण को कम करने के लिए जारी बहस के बीच भारत में मैक्सिको की ऐम्बेसडर मेल्बा मारिया पेरिया ने ऑड-ईवन को सही कदम नहीं बताया है. दिल्ली सरकार ने प्रदुषण को कम करने के लिए ऑड-ईवन को लागू करने कि कोशिश कि लेकिन एनजीटी और दिल्ली सरकार के बीच विवाद के बाद इसे लागू नहीं किया जा सका था.

ऐम्बेसडर मेल्बा मारिया रंगीन ऑटो रिक्शा से जाती हैं ऑफिस  

मेल्बा मारिया पेरिया भारत में  मैक्सिको की ऐम्बेसडर हैं साथ ही वें एक विदेशी महिला भी हैं, आप को यह जान कर हैरानी होगी कि मेल्बा मारिया पेरिया ऑफिस आने-जाने के लिए एक रंगीन ऑटो रिक्शा का इस्तेमाल करती हैं.

ऐम्बेसडर मेल्बा मारिया ने कहा कि प्रदुषण को कम करने के लिए लगातार काम करना होगा. उन्होंने कहा कि अलग-अलग ऐपिसोड में काम कर के प्रदुषण को कम नहीं किया जा सकता है.

मैक्सिको सिटी में है  “ नो कार डे” की नीति

उन्होंने कहा कि मैक्सिको सिटी में एक साल से सप्ताह में एक दिन के लिए “ नो कार डे” की नीति है और इसने काम किया है ऐसा नहीेें है.

उन्होंने कहा कि “ नो कार डे” निगम का एक काम था. आपके पास एक सप्ताह के लिए ऑड ईवन कार्यक्रम भी है और आप इससे प्रदुषण कम करने की उम्मीद करते हैं लेकिन ऐसा होता नहीं है. हवा को साफ रखने का प्रयास लगातार होना चाहिए. उन्होंने कहा कि पर्यावरण में सुधार के लिए दिल्ली में आम सहमति है, बस यहां कुछ करने की जरूरत है.

मेल्बा मारिया बताती हैं कि हम सिर्फ सुझाव देने के लिए यहां नहीं हैं हमने 25 साल तक प्रदूषण से निपटने पर काम किया है  और हम उस अनुभव को साझा करने के लिए यहां हैं. हमने बहुत सी तरह की चीजों की जैसे कि सभी उद्योगों को शहर की सीमा से बाहर धकेल दिया, कारों में केटेलेटिक कन्वर्टर्स जोड़ा गया,  हम जिस प्रकार ईंधन का इस्तेमाल कर रहे थे उस प्रकार की ईंधन बदल गई. हम भारत से लगभग 10 लाख कार खरीदते हैं और उन सभी में उत्प्रेरक कन्वर्टर जोड़ते हैं. विडंबना यह है कि जिस कार का मैं भारत में उपयोग करती हूं उसके पास कोई ऐसा उपकरण नहीं है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Mexican Ambassador Melba Maria quotes Ode-EveN
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story हिमाचल चुनाव : सुजानपुर सीट से हारे बीजेपी के सीएम उम्मीदवार धूमल, राज्य में है इनकी आम आदमी की छवि