इंसेफ्लाइटिस से निपटने में यूपी सरकार की मदद करेंगे बिल गेट्स । Microsoft founder Bill Gates meets UP CM Yogi Adityanath in Lucknow

इंसेफ्लाइटिस से निपटने में यूपी सरकार की मदद करेंगे बिल गेट्स

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के चेयरमैन बिल गेट्स ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से लखनऊ में मुलाकात की.

By: | Updated: 18 Nov 2017 10:31 AM
Microsoft founder Bill Gates meets UP CM Yogi Adityanath in Lucknow

लखनऊ: माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के चेयरमैन बिल गेट्स ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से शुक्रवार को लखनऊ में मुलाकात की. यह मुलाकात मुख्यमंत्री के कार्यालय में हुई. इस दौरान उत्तर प्रदेश में निवेश को लेकर बातचीत हुई. राज्य सरकार और मिलिंडा एंड बिल गेट्स फाउंडेशन के बीच वर्ष 2012 में सहयोग को लेकर एक समझौता हुआ था. इस समझौते की अवधि इसी साल समाप्त हो रही है.


योगी से करीब 45 मिनट चली उनकी मुलाकात में गेट्स ने मुख्यमंत्री से राज्य में निवेश की इच्छा जताई और साथ ही कहा कि वह जनहित के अन्य कार्यो में भी हाथ बंटाना चाहते हैं. विशेष रूप से उन्होंने स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वच्छता अभियान, कुपोषण और महिला सशक्तीकरण के क्षेत्र में काम करने की इच्छा जताई. प्रमुख सचिव सूचना एवं पर्यटन अवनीश अवस्थी ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि मुख्यमंत्री ने बिल गेट्स को बताया कि इस बार सूबे में 92 लाख बच्चों को इन्सेफेलाइटिस का टीका लगाया गया है.


BILL GATES MEET CM YOGI 5


उन्होंने बताया कि सरकार ने बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ 5 साल के एमओयू पर हस्ताक्षर किया था. लेकिन इस समय वर्तमान सरकार अपनी शर्तो पर कुछ और काम की भी उनसे अपेक्षा रखती है, जिसपर बातचीत हुई है. अवस्थी ने कहा कि बिल गेट्स ने कहा कि इंडियन मेडिकल रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन के साथ मिलकर वह मच्छर जनित बीमारियों की मनिटरिंग कर रहे हैं.


BILL GATES MEET CM YOGI 10


गेट्स ने भरोसा दिलाया कि गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कलेज स्थित रीजनल वेक्टर डिजीज सेंटर को मजबूत करने में वह सहयोग करेंगे. गौरतलब है कि गेट्स की संस्था बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन उत्तर प्रदेश में पहले से ही काम कर रहा है. गेट्स के आने के एक सप्ताह पहले उनकी संस्था के प्रतिनिधि प्रशांत शुक्ला ने मुख्य सचिव राजीव कुमार से मुलाकात कर एक-एक बिन्दु पर चर्चा की थी. फाउंडेशन की मंशा रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराना है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Microsoft founder Bill Gates meets UP CM Yogi Adityanath in Lucknow
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story जेटली और सीतारमण की अगुवाई में चुना जाएगा गुजरात और हिमाचल का मुख्यमंत्री