जम्मू कश्मीर में चौबीस घंटे के भीतर दूसरा आतंकी हमला, एक आतंकी मारा गया

By: | Last Updated: Saturday, 21 March 2015 6:50 AM
Militants open fire on Army camp in Samba

जम्मू: चौबीस घंटे के भीतर जम्मू कश्मीर में दूसरा आतंकी हमला हुआ है. आतंकवादियों ने आज जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले में एक सैन्य शिविर पर गोलीबारी करके एक बार फिर जम्मू के लोगों को आतंकित कर दिया. सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि आतंकवादियों ने सुबह करीब 5:45 बजे सांबा के मेशवाड़ा इलाके में एक सैन्य शिविर पर गोलीबारी की और ग्रेनेड दागे.

 

अधिकारियों ने बताया कि सेना और पुलिस ने पूरे इलाके को घेर लिया है और दोनों तरफ से गोलीबारी चल रही है. सेना के मुताबिक गोलीबारी के दौरान वहां से गुजर रहा एक नागरिक अपनी साइकिल से गिर गया और जख्मी हो गया. रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष मेहता ने कहा कि अभी तक मिली जानकारी के अनुसार हमले में संभवत: दो लोग शामिल थे.

 

मेहता ने कहा, ‘‘आतंकवादियों ने सुबह 5:45 बजे गोलीबारी शुरू कर दी. इसमें कोई जवान या नागरिक घायल नहीं हुआ. जो व्यक्ति जख्मी हुआ है, वह गोलीबारी के दौरान अपनी साइकिल से गिर गया था. उसे गोली लगने या छर्रा लगने से चोट नहीं लगी है.’’

 

घायल शख्स को सांबा जिले के अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे विशेष उपचार के लिए जम्मू के सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भेज दिया.

 

उन्होंने कहा, ‘‘हमलावर किसी इकाई में घुसने की कोशिश नहीं कर रहे थे. उन्होंने बाहर से गोली चलाई और अब उन्हें सैन्य क्षेत्र से बाहर घेर लिया गया है.’’ हमले के बारे में पूछे जाने पर रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा, ‘‘अभियान चल रहा है. अभियान समाप्त होने के बाद मैं टिप्पणी करंगा. मुझे जानकारी मिल जाए, उसके बाद मैं आपको बताउंगा.’’

 

सेना की तरफ से बताया गया है कि हमला करने वाले दो आतंकी थे जिनमें से एक को मार गिराया गया है. दूसरे की तलाश जारी है. मेहता के अनुसार अभी यह बता पाना मुश्किल है कि आज हमला करने वाले लोग उसी समूह से हैं या नहीं, जिसने कल कठुआ में एक थाने पर हमला किया था.

 

सेना का ये कैंप सांबा जिले के मेसर इलाके में है. कल ही जम्मू के कठुआ में पुलिस थाने पर आतंकी हमला हुआ था. अधिकारियों के मुताबिक एहतियातन जम्मू-पठानकोट राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गयी है.

 

उप मुख्यमंत्री निर्मल सिंह ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘पहली गोली की आवाज सुबह करीब 5:30 बजे सुनी गयी. गोलीबारी के दौरान एक व्यक्ति घायल हो गया. कल के हमले के बाद राज्य में पूरी सतर्कता बरती जा रही है, इसलिए आतंकवादी सांबा पर बड़ा हमला नहीं कर सके.’’

 

उन्होंने कहा, ‘‘सुरक्षा बलों को चौकन्ना कर दिया गया है और वे इस तरह के हमलों को रोक लेंगे.’’ केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा, ‘‘अभियान चल रहा है. सेना किसी भी तरह के हालात से निपटने में और कोई भी कार्रवाई करने में सक्षम है.’’ पिछले कुछ दिनों में जम्मू में इस तरह का यह दूसरा आतंकवादी हमला है.

 

जम्मू के कठुआ जिले में सेना की वर्दी पहने फिदायीन आतंकवादियों ने कल एक पुलिस थाने पर हमला बोल दिया था. इस हमले में तीन सुरक्षाकर्मी और दो नागरिक मारे गये तथा एक पुलिस उपाधीक्षक समेत 11 अन्य जख्मी हो गये. गोलीबारी में दो आतंकवादी भी ढेर हो गये थे.

 

योजनाबद्ध तरीके से हुई फायरिंग

आतंकवादियों ने योजनाबद्ध तरीके से शनिवार सुबह हमले को अंजाम दिया है. क्योंकि इसी दिन से हिंदुओं में प्रचलित नौ दिनों का नवरात्र त्योहार शुरू हो रहा है, जबकि राज्य में इसी दिन मुस्लिम भी नवरोज का पर्व मना रहे हैं. पारसी समुदाय का नववर्ष भी इसी दिन होता है.

गौरतलब है कि आतंकवादियों ने 26 सितंबर 2013 को भी मेसर शिविर पर हमला किया था. उसके बाद उन्होंने कठुआ जिले के हीरानगर पुलिस थाने पर भी हमला किया गया, जिसमें 12 लोग मारे गए थे.

 

इधर, शुक्रवार को कठुआ जिले में राजबाग पुलिस थाने पर भी इसी तरह का आतंकवादी हमला हुआ था, जिसमें दो आतंकवादियों सहित छह लोग मारे गए थे. खुफिया जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को जम्मू में हुए हमले में चार आतंकवादियों के शामिल होने के संकेत मिले हैं. लेकिन इसमें से सिर्फ दो ही आतंकवादी मारे गए.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Militants open fire on Army camp in Samba
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: army camp FIRE Jammu Kashmir militants
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017