अब से 800 साल पहले भी मोबाइल फोन मौजूद थे?

By: | Last Updated: Wednesday, 30 December 2015 5:57 PM
Mobile was available 800 years ago!

नई दिल्ली: अब से 800 साल पहले भी मोबाइल फोन मौजूद थे? ये सवाल अचानक सुर्खियों में आ गया है. वजह ये है कि ऑस्ट्रिया में खुदाई के दौरान 800 साल पुरानी एक मूर्ति मिली है जिसके हाथ में मोबाइल नजर आ रहा है. अब दुनिया ये जानना चाहती है कि क्या ये सच है या फिर कोई खिलवाड़?

 

अगर आपसे पूछा जाए कि दुनिया का पहला मोबाइल कितने साल पुराना होगा तो आपका जवाब होगा 40-42 साल पुराना लेकिन अब ये खबर जानकर आप जरूर चौंक जाएंगे.

r sbx top25 800years mobile vo 3012 ap 01104916

ये ऑस्ट्रिया के साल्जबर इलाके में एक खुदाई के दौरान निकली मूर्ति की तस्वीर है जिसके हाथ में दिख रहा है मोबाइल फोन. फशेल अम सी नाम की पुरातात्विक साइट से खुदाई में मिली मूर्ति करीब 800 साल पुरानी बताई जा रही है. पत्थर की इस मूर्ति के हाथ में दिख रहा मोबाइल भी पत्थर से ही बना है लेकिन दावा किया जा रहा है कि 13 वीं सदी में बनी ये मूर्ति मोबाइल फोन जैसे किसी उपकरण को देखकर ही ऐसी कलाकृति बनाई गई होगी.

 

इसके 800 साल पुराने होने के पीछे जो वजहें गिनाई जा रही हैं उसमें सबसे अहम है मूर्ति के हाथ में मौजूद मोबाइल फोन की भाषा. ये वही कील लिपि है जिसे पांच हजार साल पहले मेसोपोटामिया की सभ्यता ने इजाद किया था. कील लिपि की निशानियां अब भी इराक और ईरान में मौजूद हैं.

 

मूर्ति के हाथ में दिख रहा मोबाइल फोन नोकिया के शुरुआती माडलों की तरह नजर आ रहा है. ऐसे में इस दावे को खारिज करने वाले मानते हैं कि मूर्ति 800 साल पुरानी नहीं होगी बल्कि ये एक ऐसा मजाक है जो अब सुर्खी बन गया है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Mobile was available 800 years ago!
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017