अगर मोदी सरकार को राजयसभा में बहुमत मिला तो कर सकती है सविंधान संसोधन : नयनतारा सहगल

By: | Last Updated: Saturday, 31 October 2015 3:18 AM
Modi Government May Amend Constitution After Rajya Sabha Majority: Nayantara Sahgal

मुंबई: जानी-मानी लेखिका नयनतारा सहगल ने कहा कि मोदी सरकार राज्यसभा में बहुमत हासिल करने के बाद संविधान में संशोधन कर सकती है.

 

सहगल ने देश में बढ़ती असहिष्णुता के विरोध में अपना साहित्य अकादमी पुरस्कार लौटा दिया था. उसके बाद अन्य लेखकों ने भी उनका अनुसरण किया था.

 

प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की भांजी सहगल ने कहा, ‘हिंसा उनपर (सरकार) भारी पड़ रही है. यह अब उन्हें रक्षात्मक बना रही है.’ वह टाटा लिटरेचर लाइव साहित्य महोत्सव के तहत आयोजित ‘मौन का समय नहीं :क्यों लेखकों को बोलने की आवश्यकता है’ विषय पर परिचर्चा को संबोधित कर रहीं थीं.

 

सहगल ने कहा, ‘उनके पास फिलहाल राज्यसभा में बहुमत नहीं है लेकिन अगले कुछ वर्षों में होगा. वह उन्हें संविधान में संशोधन करने लिए कुछ कदमों के लिए सक्षम बनाएगा.’ उन्होंने कहा, ‘इंदिरा गांधी को संविधान में संशोधन करने के लिए दो तिहाई बहुमत की आवश्यकता थी जो उन्हें 1971 (बांग्लादेश युद्ध के बाद के चुनावों) ने दिया. उसी तरह अगर वह (मोदी सरकार) इसे हासिल कर लेती है तो वे (संविधान में संशोधन करने के लिए) आगे बढ़ सकते हैं.’ भाजपा को लोकसभा में स्पष्ट बहुमत हासिल है लेकिन राज्यसभा में उसके पास बहुमत नहीं है. इसकी वजह से संसद के उच्च सदन में कई महत्वपूर्ण विधेयक लटके हुए हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Modi Government May Amend Constitution After Rajya Sabha Majority: Nayantara Sahgal
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017