Modi in Philippines: PM Narendra Modi extended an invite to President Donald Trump पीएम मोद ने ट्रंप को दिया भारत आने का न्योता, ट्रंप ने कहा, ‘भारत से आर्थिक क्षेत्र में आ रही हैं अच्छी खबरें’

पीएम मोदी ने ट्रंप को दिया भारत आने का न्योता, ट्रंप ने कहा, ‘भारत से आर्थिक क्षेत्र में आ रही हैं अच्छी खबरें’

पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को भारत आने का न्योता दिया है. इसपर दोनों देशों के अधिकारी मिलकर तारीख तय करेंगे.

By: | Updated: 13 Nov 2017 09:53 PM
Modi in Philippines: PM Narendra Modi extended an invite to President Donald Trump
मनीला: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज आसियान सम्मेलन से इतर 'जोशपूर्ण व फलदायी बैठक' की और दोनों देशों के बीच साझा हितों पर करीब 45 मिनट चर्चा हुई. विदेश सचिव एस जयशंकर ने बताया कि पीएम मोदी के साथ बैठक में ट्रंप ने कहा कि भारत से आर्थिक क्षेत्र में अच्छी खबरें आ रही हैं.

फिलीपींस: मनीला में बोले पीएम मोदी, ‘देश हित में कड़े फैसले लेने जारी रखेंगे’

म्यंमार में हिंसा और शरणार्थी मुद्दे पर भी हुई बातचीत

एस जयशंकर ने बताया कि बैठक में पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप ने व्यापार, रक्षा क्षेत्र और खास तौर पर निवेश बढ़ाने पर ज़ोर दिया. इस बैठक में पीएम मोदी ने अमेरिका से आने वाले पहले तेल शिपमेंट का ज़िक्र भी किया. इतना ही नहीं म्यंमार में हिंसा और शरणार्थी मुद्दे पर भी दोनों देशों के बीच बात हुई.

http://फिलीपींस में मिले मोदी और ट्रंप, चीन को टेंशन देने वाले मुद्दों पर हुई बातचीत

मोदी ने ट्रंप को दिया भारत आने का न्योता

पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को भारत आने का न्योता दिया है. इसपर दोनों देशों के अधिकारी मिलकर तारीख तय करेंगे. यह बैठक भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के बीच हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग के लिए चतुर्भुज प्रक्रिया शुरू करने पर बातचीत के एक दिन बाद हुई है.




इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, "मैं यह महसूस करता हूं कि भारत और अमेरिका के बीच संबंध केवल साझा हितों के लिए नहीं है, बल्कि इससे भी आगे के लिए है और हम एशिया के भविष्य और पूरे विश्व में मानवता के हित के लिए साथ मिलकर काम कर रहे हैं.’’

मोदी ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में जब भी राष्ट्रपति ट्रंप ने यात्राएं की हैं और जहां भी भारत के बारे में बोलने का मौका मिला है, उन्होंने उम्मीदों के साथ भारत के बारे में काफी उच्च राय व्यक्त की है.

ट्रंप ने भारत की प्रगति को बताया था 'अभूतपूर्व'

वियतनाम में आयोजित एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपेक) सम्मेलन में पिछले सप्ताह ट्रंप ने भारत की प्रगति को 'अभूतपूर्व' बताया था और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश के लोगों को एक साथ लाने के लिए काम करने वाला बताया था.

मोदी ने कहा, "मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि दुनिया, अमेरिका की भारत से जो भी अपेक्षाएं होंगी, भारत हमेशा उन अपेक्षाओं को पूरा करने का पूरा प्रयास करेगा और भविष्य में भी हम ऐसा करना जारी रखेंगे."

जून में अमेरिका का दौरा कर चुके हैं मोदी

आपको बता दें कि यह मोदी और ट्रंप की दूसरी मुलाकात है. इससे पहले मोदी जून में अमेरिका का दौरा कर चुके हैं. मोदी फिलीपींस की तीन दिवसीय दौरे के तहत रविवार को यहां पहुंचे थे. वह मंगलवार को 15वें भारत-आसियान शिखर सम्मेलन और 12वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Modi in Philippines: PM Narendra Modi extended an invite to President Donald Trump
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पंजाब नगर निकाय चुनाव में कांग्रेस ने मारी बाजी, बीजेपी की बड़ी हार