चीन और मंगोलिया दौरे के बाद दक्षिण कोरिया पहुंचे पीएम मोदी

By: | Last Updated: Monday, 18 May 2015 1:05 AM
modi-in_southkorea

नई दिल्ली: पीएम मोदी तीन देशों की 6 दिवसीय विदेश यात्रा के तहत आज दक्षिण कोरिया में रहेंगे. मोदी आज भारतीय समयानुसार सुबह 4.30 बजे मंगोलिया से दक्षिण कोरिया के लिए निकले. पीएम भारतीय समायनुसार सुबह 7.30 बजे दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल पहुंचें.

 

गौरतलब है कि मोदी इससे पहले चीन और मंगोलिया की यात्रा कर चुके है. प्रधानमंत्री मोदी आज और 19 मई को दक्षिण कोरिया के दौरे पर हैं.

 

मोदी भारतीय समायनुसार सुबह 4.30 बजे मंगोलिया की राजधानी उलानबटोर से सियोल के लिए उड़ान भरी.

 

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के साथ वार्ताओं से पहले प्रधानमंत्री मोदी यहां एक सामुदायिक समारोह को संबोधित करेंगे, जिसमें भारतीय समुदाय के लगभग 1500 सदस्यों के जुटने की संभावना है. भारत के लिए कोरियाई निवेश को आकषिर्त करने के लिए उत्सुक मोदी ‘इंडिया-रिपब्लिक ऑफ कोरिया सीईओज़ फोरम’ को संबोधित करेंगे. इस दौरान दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति भी मौजूद रहेंगे.

 

इसके बाद प्रधानमंत्री कुछ ऐसी कोरियाई कंपनियों के प्रमुखों के साथ बैठकें करेंगे, जो भारत में निवेश के इच्छुक हैं या पहले ही भारत में निवेश कर चुकी हैं.

 

दोनों देशों के बीच जहाज निर्माण के एक महत्वपूर्ण क्षेत्र के रूप में उभरने के मद्देनजर प्रधानमंत्री हुंदई हेवी इंडस्ट्रीज पोत-कारखाने का भी दौरा करेंगे.

मोदी की इस यात्रा का काफी महत्व दिया जा रहा है क्योंकि बीते साल में मई में भारत में सरकार बदलने के बाद से यह भारत और दक्षिणी कोरिया के बीच होने वाली पहली आधिकारिक वार्ता है.

 

दोनों देशों के बीच का द्विपक्षीय व्यापार 16 अरब डॉलर का है और दोनों पक्ष इसे बढ़ाने के लिए उत्सुक हैं. 300 कोरियाई कंपनियों ने भारत में लगभग तीन अरब डॉलर का निवेश किया हुआ है. इनके भारत में लगभग 40 हजार कर्मचारी हैं.

 

भारत ने दक्षिणी कोरिया में लगभग दो अरब डॉलर का निवेश किया हुआ है. भारतीय कंपनियां कोरिया में दवा एवं आईटी उत्पादों के क्षेत्र में ज्यादा पहुंच बनाने के लिए प्रयासरत हैं.

 

दक्षिण कोरिया में पीएम मोदी का कार्यक्रम-

  • पीएम मोदी भारतीय समायनुसार सुबह 8.05 से 8.15 बजे तक सियोल नेशनल सिमेट्री में रहेंगे जहां वह पुष्पांजलि अर्पित करेंगे. उसके बाद सुबह 8.30 बजे मिलेनियम सियोल हिल्टन होटल पहुंचेंगे.

  • मोदी भारतीय समायनुसार सुबह 10.20 से 11 बजे Kyung Hee University में भारतीय समुदाय द्वारा आयोजित कम्युनिटी रिसेप्शन में शामिल होंगे.

  • मोदी का भारतीय समायनुसार सुबह 11.30 बजे ब्लू हाउस में औपचारिक स्वागत किया जाएगा.

  • मोदी भारतीय समायनुसार 11.50 से दोपहर 12.15 बजे ब्लू हाउस में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति पार्क गुएन-हे के साथ मुलाकात करेंगे.

  • ब्लू हाउस में भारत और कोरिया के बीच दोपहर 12.15 बजे से दोपहर 1 बजे तक प्रतिनिधिमण्डल स्तर की बातचीत होगी.

  • ब्लू हाउस में दोनों देशों के बीच दोपहर 1 बजे से 1.10 बजे तक द्विपक्षीय करारों पर हस्ताक्षर किये जाएंगे.

  • ब्लू हाउस में भारतीय समायनुसार दोपहर 1.10 बजे से 1.25 बजे तक प्रेस स्टेटमेंट होगा.

  • मोदी भारतीय समायनुसार दोपहर 2.20 से 2.30 बजे Ssangyong- Mahindra के प्रतिनिधि से होटल हिल्टन में मुलाकात करेंगे. 

  • मोदी भारतीय समायनुसार दोपहर 2.30 से 2.50 बजे तक संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून से होटल हिल्टन में मुलाकात करेंगे.

  • मोदी भारतीय समायनुसार दोपहर 3 बजे राष्ट्रपति पार्क गुएन-हे द्वारा आयोजित डिनर में शामिल होंगे.

  • मोदी 19 मई को भी विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: modi-in_southkorea
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Narendra Modi PM Modi South Korea visit
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017