ABP के सवाल पर मोदी बोले, स्किल, रक्षा, मैन्युफैक्चरिंग में जर्मनी की कंपनियां भारत आने को तैयार

By: | Last Updated: Tuesday, 14 April 2015 12:12 PM

बर्लिन: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मनी दौरे के दौरान एबीपी न्यूज़ के एक सवाल के जवाब में कहा कि भारत में मैन्युफैक्चरिंग हब बनने की पूरी संभावना है और इस क्षेत्र में जर्मनी की कंपनियां भारत आने को तैयार हैं.

 

मोदी ने कहा, “स्किल डेवलपमेंट, रक्षा और मैन्युफैक्चरिंग में जर्मनी की कंपनियां भारत आने को तैयार हैं.”

 

ABP न्यूज़ संवाददाता आशीष सिंह ने जब मोदी से पूछा कि आप के और मार्केल की बातचीत से क्या हासिल हुआ और भारत को क्या लेकर जाएंगें तो पीएम मोदी ने कहा,  “आज पूरे विश्व का ध्यान भारत पर जा रहा है. भारत ने दुनिया में सबसे तेज़ गति से बढ़ने अर्थव्यवस्था में अपनी जगह बनाई है. भारत के पास तीन चीजें हैं जो किसी के पास नहीं है. भारत के पास जनसंख्या विविधता, लोकतंत्र और डिमांड है. ये तीन बातें बताती हैं कि भारत में मैन्युफैक्चरिंग हब बनने की पूरी संभावना है.”

 

मोदी ने आगे कहा,  “भारत ऐसा देश बनेगा जहां लो कोस्ट मैन्यूफैक्चरिंग हो, जीरो इफेक्ट जीरो डिफेक्ट के साथ हो. दुनिया के इंवेस्टर्स के लिए भरपूर वर्क फोर्स है और स्थानीय स्तर पर बड़ी मांग भी है “

 

पीएम ने कहा, “जर्मनी की ताकत मैन्युफैक्चरिंग है. अगर भारत और जर्मनी मिलकर काम करें तो विश्व की जरूरत को पूरा कर सकते हैं.  भारत का वर्क फोर्स जो इस मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में तैयार होगा वह आने वाले वक्त में विश्व वर्क फोर्स के तौर पर तैयार हो सकता है. भारत में रोजगार की जरूरत है इसलिए हम भारत को मैन्युफैक्चरिंग हब बनाना चाहते हैं.”

 

मोदी ने कहा कि स्किल डेवलपमेंट, रेलवे, रक्षा और इंजीनियरंग क्षेत्र में जर्मनी से सहयोग पर बातचीत हुई और जर्मनी की कंपनियां इस क्षेत्र में काम करने के लिए भारत आने को तैयार हैं.

 

मोदी ने ये बातें जर्मनी की चांसलर मार्केल के साथ साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कही. आ

 

आपको बता दें कि मोदी तीन देशों के दौरे पर हैं और आज मोदी का जर्मनी में आखिरी दिन है. मोदी आज जर्मनी से कनाडा के लिए रवाना हो जाएंगे. इससे  पहले मोदी फ्रांस की यात्रा पूरी कर चुके हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Modi on ABP News question
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017