मोदी बर्लिन पहुंचे, ब्राजील में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे

By: | Last Updated: Sunday, 13 July 2014 3:12 PM

बर्लिन: ब्राजील में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने जा रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जर्मनी के शहर बर्लिन पहुंच गए. वे यहां रात रकेंगे.

 

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में क्षेत्रीय संकट और सुरक्षा खतरों से निपटने के प्रयासों पर विचार विमर्श होने की संभावना है ताकि शांति के माहौल को कायम रखते हुए वैश्विक आर्थिक स्थिरता को आगे बढ़ाया जा सके.

 

हवाई अड्डे पर जर्मनी में भारतीय राजदूत विजय गोखले तथा जर्मनी के विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने मोदी की अगवानी की.

 

ब्रिक्स :ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका: शिखर सम्मेलन में शिरकत के लिए बर्लिन के रास्ते ब्राजील रवाना होने से पहले एक बयान में प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ब्रिक्स के एक नए विकास बैंक तथा आकस्मिक आरक्षित :कंटीन्जेंट रिजर्व: व्यवस्था की स्थापना के कदम को लेकर काफी उत्सुक है.

 

ब्रिक्स विकास बैंक कई देशों और विकासशील राष्ट्रों में परियोजनाओं का वित्तपोषण करेगा. इस बैंक का मुख्यालय नयी दिल्ली या शांगहाए में बनाए जाने को लेकर भारत और चीन का अपना अपना दावा है.

 

ब्राजील की राष्ट्रपति दिल्मा राउसेफ के न्योते पर मोदी ब्राजील जा रहे हैं. वह फोर्टालेजा और ब्रासीलिया में 15-16 जुलाई को आयोजित छठे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग होंगे.

 

प्रधानमंत्री ने इस बात का उल्लेख किया कि यह बैठक ऐसे समय आयोजित की जा रही है जब दुनिया के कई हिस्सांे में राजनीतिक उथलपुथल, विवाद और मानवीय संकट जारी है.

 

उन्होंने कहा कि इस समय वैश्विक अर्थव्यवस्था में कमजोरी और अशांति भी बनी हुई है. मोदी ने कहा कि कई उभरती अर्थव्यवस्थाओं को सुस्ती का सामना करना पड़ रहा है जिससे समावेशी व आर्थिक विकास को लेकर चुनौती बढ़ गई है.

 

प्रधानमंत्री के साथ जा रहे उच्च स्तरीय प्रतिनिधि मंडल में वित्त राज्यमंत्री निर्मला सीतारमण, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एके डोभाल, विदेश सचिव सुजाता सिंह तथा वित्त सचिव अरविंद मायाराम भी शामिल हैं

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: modi reached berlin
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017