न्यूयार्क में एक ही होटल में ठहरेंगे मोदी-शरीफ

By: | Last Updated: Tuesday, 22 September 2015 6:46 AM
Modi, Sharif to stay in same hotel in New York

नई दिल्ली : संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ एक ही होटल में ठहरेंगे. इससे कयास लगाया जा रहा है कि दोनों नेताओं के बीच फिर मुलाकात हो सकती है. इस होटल को हाल ही में एक चीनी कंपनी ने खरीदा है.

 

सूत्रों ने बताया कि मोदी कल शाम न्यूयार्क पहुंच रहे हैं. वह वाल्डोर्फ एस्टोरिया होटल में ठहरेंगे. शरीफ 25 सितंबर की शाम यहां पहुंचेंगे और वह भी इसी होटल में ठहरेंगे.  फिलहाल, दोनों नेताओं के बीच किसी द्विपक्षीय मुलाकात की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं है. लेकिन, यह एक मजेदार तथ्य है कि मोदी और शरीफ दोनों ही एक होटल में ठहर रहे हैं.

 

मोदी 25 सितंबर को टिकाउ विकास शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे जिसकी मेजबानी विश्व निकाय के महासचिव बान की मून कर रहे हैं. इस सम्मेलन में नया और महत्वाकांक्षी उत्तर-2015 विकास एजेंडा स्वीकार किया जाएगा. शरीफ 27 सितंबर को इस उच्च स्तरीय सम्मेलन को संबोधित करेंगे.

 

मोदी 26 और 27 सितंबर को कैलीफोर्निया में होंगे. वह 28 सितंबर को न्यूयार्क लौटेंगे. तब वह, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात करेंगे और साथ ही संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय पर आयोजित उच्च स्तरीय शांति-रक्षण शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री भी शांति-रक्षण शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे. विभिन्न देशों के नेताओं का यह बहुपक्षीय जमावड़ा मोदी और शरीफ को रू-ब-रू आने का मौका प्रदान कर सकता है.

 

भारत संयुक्त राष्ट्र शांति-रक्षण का सबसे ज्यादा योगदान करने वाला देश है. अभी भारत के 180,000 सैनिक संयुक्त राष्ट्र से स्वीकृति प्राप्त 69 शांति-रक्षण अभियानों में से 44 में हिस्सा ले रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र शांति-रक्षण अभियानों में पाकिस्तान भी अपने सैनिकों का योगदान कर रहा है. मोदी 28 सितंबर की देर रात या 29 सितंबर के तड़के स्वदेश रवाना होंगे जबकि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री वहीं रूकेंगे. वह बाद में स्वदेश रवाना होंगे.

 

शरीफ 30 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा के वाषिर्क सम्मेलन को संबोधित करेंगे. अगले दिन, एक अक्तूबर को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज विश्व नेताओं के जमावड़े को संबोधित करेंगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Modi, Sharif to stay in same hotel in New York
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: hotel meeting MODI Nawaz Sharif new york UNO
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017