भारत-पाक शांति के लिए वाजपेयी के रास्ते पर चलें मोदी: कसूरी

By: | Last Updated: Tuesday, 13 October 2015 4:24 AM
Modi should take forward Vajpayee’s work for Indo-Pak peace: Kasuri

मुंबई: पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री खुर्शीद महमूद कसूरी की पुस्तक के विमोचन पर विवाद के बीच उन्होंने सोमवार को कहा कि वह भारत और पाकिस्तान के बीच शांति को लेकर आशान्वित हैं और उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहा कि वह दोनों देशों के बीच शांति के लिए अटल बिहारी वाजपेयी के रास्ते पर चलें.

 

‘नीदर ए हॉक, नॉर ए डव: एन इनसाइडर्स अकाउंट ऑफ पाकिस्तान्स फॉरेन पॉलिसी’ के लोकार्पण के समय कसूरी ने आज शाम कहा,‘‘मुझे आशा है कि मोदी को इस बात का अहसास है कि वाजपेयी ने जो रास्ता अपनाया था, वह सर्वश्रेष्ठ मार्ग था.’’

कुलकर्णी पर कालिख पोतने के आरोप में 6 शिवसैनिक गिरफ्तार 

शिवसेना द्वारा व्यवधान की धमकी के बाद वर्ली के नेहरू केंद्र में पुलिस ने कड़ी निगरानी बनाये रखी. समारोह शाम आठ बजकर 15 मिनट के आसपास खत्म हुआ.

 

कसूरी ने कहा कि उनकी किताब में दोनों देशों के बीच नौ युद्धों या युद्ध जैसी परिस्थितियों का जिक्र किया गया है.

 

दोनों परमाणु देशों के बीच टकराव के कारण आर्थिक नुकसान पर कसूरी ने कहा कि भारत और पाकिस्तान की सेनाएं जब एक बार एक दूसरे के आमने-सामने थीं और उस समय ब्रिटेन और अमेरिका ने अपने नागरिकों को यात्रा परामर्श जारी कर दिया तो दोनों देशों को अरबों रुपयों का नुकसान हुआ.

 

नियंत्रण रेखा पर मौजूदा स्थिति के कारण दोनों देशों के सैनिकों और आम लोगों की मौत पर कसूरी ने कहा कि स्थिति पर निगरानी के लिए दोनों पक्षों के प्रख्यात व्यक्तियों का पैनल बनाने से समाधान हो सकता है. उन्होंने कहा कि इसमें जजों और नोबेल पुरस्कार विजेताओं को शामिल किया जा सकता है.

 

अपने स्वागत भाषण में ओआरएफ अध्यक्ष सुधींद्र कुलकर्णी ने कहा कि मुंबई एक ‘सहिष्णु और उदार शहर’’ है और भारत और पाकिस्तान के इतिहास में इसकी खास जगह है.

 

कसूरी ने कहा कि उनकी पुस्तक में तथ्य हैं और इस बात पर बल दिया कि अगर वह सोचते कि भारत और पाकिस्तान के बीच शांति का कोई अवसर नहीं है तो वह पुस्तक नहीं लिखते.

 

बाद में उन्होंने एक परिचर्चा में भाग लिया जिसमें अभिनेता नसीरूद्दीन शाह, वरिष्ठ पत्रकार दिलीप पडगांवकर ने भी भाग लिया.

 

मुंबई: सुधींद्र कुलकर्णी पर शिवेसना कार्यकर्ताओं ने पोती कालिख 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Modi should take forward Vajpayee’s work for Indo-Pak peace: Kasuri
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017