PM मोदी आज राजस्थान के श्रीगंगानगर में लांच करेंगे 'राष्ट्रीय मृदा स्वास्थ्य कार्ड' स्कीम

By: | Last Updated: Thursday, 19 February 2015 1:14 AM

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मोदी आज राजस्थान के श्रीगंगानगर में ‘राष्ट्रीय मृदा स्वास्थ्य कार्ड’ स्कीम लांच करेंगे. समारोह में नौ राज्यों के मुख्यमंत्री और 23 राज्यों के कृषि मंत्री मौजूद होंगे.

दोपहर दो बजे के करीब पीएम ‘राष्ट्रीय मृदा स्वास्थ्य कार्ड’ स्कीम लांच करेंगे. उसके बाद पीएं जनसभा को संबोधित करेंगे.

 

किसानों के लिए जारी केंद्र सरकार की इस महात्वाकांक्षी योजना की शुरुआत के इस मौके पर पंजाब, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और मेघालय के साथ-साथ दर्जनभर से ज्यादा राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ ही कई अन्य दिग्गज भी शामिल होंगे.

 

इस समारोह की अध्यक्षता केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह करेंगे. इस योजना के तहत केन्द्र सरकार अगले तीन वर्षो में देश के 14 करोड़ किसानों को ‘राष्ट्रीय मृदा स्वास्थ्य कार्ड’ उपलब्ध कराएगी.

 

इस योजना के तहत किसान अपनी खेती की जमीन की मिट्टी चेक करा सकेंगे. इसके माध्यम से किसानों को फसल के हिसाब से खाद्य उपयोग करने की सुविधा भी मिलेगी.

 

प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे इस सभा में तीन लाख लोगों की भीड़ दिखाकर पीएम मोदी को खुश करने में जुटी है.

 

SOIL HEALT CARD से किसानों को ये मालूम चलेगा कि उनके खेतों में किस मौसम में कौनसी फसल उगाई जा सकती है और उन्हें कितने उर्वरक की जरूरत होगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Modi to launch ‘Soil Health Card’ scheme today
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: BJP Narendra Modi PM Prime Minister
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017