परदेस में सिर्फ पानी के सहारे रहेंगे मोदी

By: | Last Updated: Monday, 22 September 2014 3:14 PM

नई दिल्ली : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका दौरे के लिए जाने वाले हैं. जिस देश ने वीजा नहीं दिया वह देश अब मोदी के स्वागत की तैयारियों में जुटा है. मोदी पांच दिन के लिए अमेरिका जा रहे हैं लेकिन इन सबमें सबसे बड़ी बात ये है कि मोदी अपने अमेरिका दौरे पर अन्न का एक दाना भी नहीं खाएंगे. मोदी नवरात्रि का व्रत रखेंगे और इस दौरान वो सिर्फ सादा पानी पियेंगे.

 

मोदी पांच दिन के लिए अमेरिका दौरे पर जा रहे हैं. लेकिन वो सिर्फ सादा पानी पियेंगे. मोदी बड़ी-बड़ी बैठकों में हिस्सा लेंगे. लेकिन पानी के अलावा कुछ नहीं पियेंगे. मोदी के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा व्हाइट हाउस में डिनर का आयोजन करेंगे लेकिन नरेंद्र मोदी वहां भी अन्न का एक दाना तक नहीं खाएंगे.

 

क्योंकि मोदी नवरात्रि के कठिन व्रत पर होंगे. मोदी नौ दिनों तक व्रत के दौरान सिर्फ सादा पानी पीते हैं. अन्न का दाना तो दूर वो जूस या नींबू पानी तक नहीं पीते. नवरात्रि के व्रत का ये सिलसिला पिछले 40 साल से जारी है. पिछले 40 साल से मोदी साल में दो बार नवरात्रि का व्रत करते हैं.

 

इस साल 25 सितंबर से नवरात्रि शुरू हो रही है और 25 सितंबर को ही नरेंद्र मोदी अमेरिका के लिए रवाना होने वाले हैं. 26 तारीख को मोदी न्यूयॉर्क पहुंच जाएंगे. 27 सितंबर को मोदी गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. उसी दिन संयुक्त राष्ट्र में मोदी का भाषण होगा. 27 तारीख को ग्लोबल सिटीजन फेस्टिवल कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. उसके बाद मोदी ग्राउंड जीरो जाएंगे और 9/11 में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देंगे.

 

पूरे दिन इतना व्यस्त कार्यक्रम होने के बावजूद भी मोदी सिर्फ सादा पानी पीकर अपना व्रत जारी रखेंगे. 28 सितंबर को न्यूयॉर्क के इस मेडिसन स्कवॉयर गार्डन में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इस कार्यक्रम के लिए सारे टिकट बिक चुके हैं  मेडिसन स्कवॉयर गार्डन में मोदी घूमते हुए मंच से हिंदी में भाषण देंगे. मोदी के लिए यहां एक डिनर कार्यक्रम भी रखा गया है लेकिन मोदी कुछ नहीं खाएंगे. 28 सितंबर का कार्यक्रम भी मेडिसन स्कवॉयर से खत्म नहीं होगा. इसके बाद मोदी कुछ निजी मुलाकातों का हिस्सा बनेंगे.

 

हैरानी ये कि मोदी के शरीर में सिर्फ चंद ग्लास सादा पानी होगा. अमेरिका दौरे के तीसरे दिन यानि 29 सितंबर को मोदी व्हाइट हाउस जाएंगे. जहां राष्ट्रपति ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा की तरफ से मोदी के स्वागत में प्राइवेट डिनर पार्टी दी जाएगी लेकिन यहां भी मोदी कुछ नहीं खाएंगे.

 

चौथे दिन यानि 30 सितंबर को मोदी का अमेरिका के उपराष्ट्रपति जो बिडेन और विदेश मंत्री जॉन केरी के साथ लंच का कार्यक्रम है. मौका लंच का होगा लेकिन मोदी के लिए नहीं. मोदी नवरात्रि के व्रत पर होंगे लेकिन उन्होंने अमेरिका दौरे के किसी कार्यक्रम के साथ कोई समझौता नहीं किया है.

 

बतौर प्रधानमंत्री अमेरिका में मोदी का ये पहला दौरा है. पूरी दुनिया टकटकी लगाए इस दौरे की हर हलचल पर नजर रखेगी और मोदी इस पूरे दौरे में कूटनीति से लेकर रणनीति तक के हर काम को सिर्फ सादा पानी पीकर अंजाम तक पहुंचाएंगे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Modi to observe Navratra fast during his US trip
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: MODI navratra US trip
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017