बरकरार है मोदी का जलवा, राज्यों में खिल रहा है 'कमल'

By: | Last Updated: Tuesday, 23 December 2014 1:25 PM
modi_bjp_jammu kashmir election_jharkhand election_ele 2014_

नई दिल्ली : झारखंड और जम्मू-कश्मीर में बीजेपी को उम्मीद के मुताबिक सफलता मिलती दिख रही है. जहां झारखंड में यह साफ हो चुका है कि बीजेपी अपनी बदौलत सरकार बनाएगी वहीं जम्मू-कश्मीर में भी बीजेपी सरकार बनाने में अहम भूमिका निभा सकती है.

बीजेपी की राष्ट्रीय नेतृत्व भी सरकार बनाने के तमाम रास्तों पर सोच विचार कर रही है.

 

झारखंड में अभी तक आए नतीजों के मुताबिक 81 सीटों में से बीजेपी 42 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है वहीं जम्मू-कश्मीर के 87 सीटों में से 25 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है.

 

नि:संदेह बीजेपी को दोनों राज्यों में अभूतपुर्व सफलता मिली है. मोदी लहर पर सवार बीजेपी के लिए यह जीत बेहद मायने रखती है क्योंकि अगले साल दिल्ली और बिहार में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं जहां बीजेपी को कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है.

 

लोकसभा चुनाव के बाद बीजेपी ने चार राज्यों में जो सफलता हासिल की है वैसी सफलता बीजेपी को इन राज्यों में कभी हासिल नहीं हुई थी. आपको बता दें कि हाल ही में महाराष्ट्र और हरियाणा में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी.

 

हरियाणा में जहां बीजेपी ने अपने दम पर सरकार बनाई है वहीं महाराष्ट्र में भी शिवसेना के समर्थन से बीजेपी की सरकार है. कुल मिलाकर देखा जाए तो लोकसभा चुनाव के बाद जहां कहीं भी चुनाव हुए हैं बीजेपी ने अपना परचम लहराया है.

 

चार राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने जीत का जबरदस्त चौका लगाया है. लोकसभा चुनाव के साथ आंध्र प्रदेश में भी विधान सभा चुनाव हुए थे जहां बीजेपी के समर्थन से चंद्रबाबू नायडू सीएम बने थे. इस तरह से देखा जाए तो लोकसभा चुनाव के समय से अब तक बीजेपी पांच राज्यों के सरकार में शामिल है.

 

लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी की गोवा, छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य प्रदेश, पंजाब और राजस्थान में सरकार थी. बीजेपी अगर जम्मू-कश्मीर सरकार में भी शामिल हो जाती है तो राज्यों में उसके सरकार का आंकड़ा 11 हो जाएगा.

 

इन तमाम आंकड़ों से एक बात तो साफ दिख रहा है कि बीजेपी का कुनबा दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है वहीं कांग्रस सिमटता जा रहा है. एक बात और अगले साल दिल्ली और बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को कठिन परीक्षा से गुजरना पड़ सकता है क्योंकि यहां का चुनावी समीकरण धीरे-धीरे बदल रहा है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: modi_bjp_jammu kashmir election_jharkhand election_ele 2014_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017