'स्विटजरलैंड में जमा काला धन कभी वापस नहीं आ सकता'

By: | Last Updated: Thursday, 24 July 2014 11:14 AM
modi_black money_bjp_congress

नई दिल्ली : नरेंद्र मोदी सरकार के बड़े एजेंडे की हवा निकालते उन्हीं की पार्टी के सांसद दिखे . बीजेपी के सांसद निशिंकात दूबे ने लोकसभा में कहा कि स्विटजरलैंड में जमा काला धन कभी वापस नहीं आ सकता .

 

कितना कालाधन देश से बाहर है?

 

कालेधन पर अलग अलग लोगों की अलग राय है . सीपीएम नेता सीताराम येचुरी के मुताबिक 10 लाख करोड़ से ज्यादा काला धन है जबकि बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी का दावा है कि  120 लाख करोड़ काला धन है . बाबा रामदेव का तो दावा है कि देश का 400 लाख करोड़ रुपए काले धन के तौर पर विदेश में जमा है . मशहूर अर्थशास्त्री अरुण कुमार के मुताबिक 100 से 125 लाख काला धन विदेशों में जमा है .

 

विदेशों में जमा काले धन को वापस लाना बीजेपी का बड़ा चुनावी वादा रहा है . सत्ता में आते ही नरेंद्र मोदी सरकार ने कालाधन वापस लाने के लिए एसआईटी का गठन भी कर दिया . ऐसे में बीजेपी के सांसद का इस तरह का ये कहना कि काला धन लाना मुमकिन नहीं है, क्या जनता के साथ वादा-खिलाफी नहीं है?

 

देश में काला धन को वापस लाने की मांग करने वाले ये प्रमुख चेहरे हैं. इसके अलावा सरकार ने श्वेत पत्र के जरिये देश को 2006 में बताया था कि विदेशों में 23 हजार 373 करोड़ काला धन है. 2010 में ये आंकड़ा घटकर 9 हजार 295 करोड़ हो गया. अब स्विट्जरलैंड के सेंट्रल बैंक ने बताया है कि उनके यहां भारतीयों के 14 हजार करोड़ रूपये ही है.

 

2012 में सीबीआई के प्रमुख ने कहा था कि 29.5 लाख करोड़ रुपये विदेशों में काला धन जमा है. इसी साल 1 मई को वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी की अर्जी पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने एसआईटी के गठन का आदेश दिया था जिसे मोदी सरकार ने पहली कैबिनेट बैठक में ही बना दिया. लेकिन अब स्विट्जरलैंड की बैंक से आए आंकडे चौंकाने वाले हैं. हालांकि बैंक की तरफ से कहा गया है कि 40 फीसदी रकम बढ़ी है.

 

अभी भी स्विस बैंक ने खातेदारों के नाम नहीं बताएं हैं. भारत ने 2011 में हुए डबल टैक्सेशन अवॉडेंस अग्रीमेंट के तहत स्विस सरकार से भारतीय खातेदारों के नाम मांगे थे. स्विट्जरलैंड की  सरकार का कहना है कि समझौते से पहले जिनके खाते खुल चुके हैं उनके नाम बिना खातेदारों की सहमति के नहीं दे सकते हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: modi_black money_bjp_congress
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017