न्यू यॉर्क में रॉक शो में पहुंचे पीएम मोदी, अमेरिकी युवाओं से अंग्रेजी में की बात, कहा- युवाओं में दुनिया को बदलने की शक्ति

By: | Last Updated: Sunday, 28 September 2014 2:54 AM
modi_central_park

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के न्यूयॉर्क में हैं. संय़ुक्त राष्ट्र और सेंट्रल पार्क के ग्लोबल सिटीजन फेस्टिवल में भाषण दिया है. संयुक्त राष्ट्र में पीएम हिंदी में बोले तो सेंट्रल पार्क के रॉक शो में अंग्रेजी में ज्यादातर अमेरिकी युवाओं को संबोधित किया.

 

न्यू यॉर्क में रॉक शो में पहुंचे मोदी ने अमेरिकी युवाओं से अंग्रेजी में बात की. इस रॉक शो में हॉलीवुड स्टार ह्यू जैकमैन भी मौजूद थे. वहीं न्यू यॉर्क के सेंट्रल पार्क में युवाओं से कहा कि आपमें दुनिया बदलने की ताकत है. पीएम अंग्रेजी में बोले लेकिन सेंट्रल पार्क में अपना भाषण खत्म करते हुए उन्होंने संस्कृत का एक श्लोक सुनाया और उसका संदेश भी समझाया. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के युवाओं का भी जिक्र किया और उनसे वो क्या उम्मीद रखते हैं, इसके बारे में भी बताया.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक रॉक शो में विश्व शांति का आह्वान करते हुए कहा कि युवाओं में ‘‘कर सकते हैं’’ की मनोवृत्ति भारत और दुनिया को बदल सकती है.

 

विभिन्न गायकों की प्रस्तुतियों के बीच अभिनेता ह्यूग जैकमैन ने मोदी का परिचय कराते हुए कहा कि वह एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने अपनी शुरूआत ‘‘चाय विक्रेता’’ के रूप में की . फिर वह गुजरात के मुख्यमंत्री बने और फिर भारी बहुमत से भारत के प्रधानमंत्री बने. भीड़ को संबोधित करते हुए मोदी ने दर्शकों और कार्यक्रम को टेलीविजन, लैपटॉप्स, टैबलेट्स और फोन पर देख रहे लोगों से ‘नमस्ते’ कहा.

 

मोदी ने कहा कि वह बंद सम्मेलन कक्ष के बजाय खुले पार्क में युवाओं के बीच आकर खुशी महसूस कर रहे हैं .

 

यहां सेंट्रल पार्क में आयोजित ‘ग्लोबल सिटिजन फेस्टिवल’ में एकत्र हजारों की भीड़ को मोदी ने अंग्रेजी में संबोधित किया. सात मिनट के अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने संस्कृत के श्लोक के जरिए ‘‘विश्व शांति’’ का आह्वान किया और तालियों की गड़गड़हाट के बीच लोगों का ‘‘नमस्ते’’ कहकर अभिवादन किया.कार्यक्रम में मौजूद भीड़ में ज्यादातर अमेरिकी लोग थे.

 

मोदी ने कहा, ”आप सभी युवा, आप सभी भविष्य हैं. अगर हम अपना आज कुर्बान करेंगे तो हमारा कल ज्यादा सुंदर बन  सकेगा. मैं इन इंसानों के भविष्य के बारे में सुनिश्चित हूं वह भी इन युवाओं की वजह से. मोदी ने कहा कि युवाओं में दुनिया को बदलने की शक्ति है. इस पार्क में आप सबके बाच मैं उम्मीद की एक लहर महसूस कर रहा हूं. कितना पावन अभियान है. उनके बारे में सोचना, जिनका चेहरा तक आपने नहीं देखा है. आप अपने विचारों को हकीकत में तब्दील कर रहे हैं अपना समय और ऊर्जा दे रहे हैं ताकि दूसरों को एक बेहतर भविष्य मिल सके, वो जो गरीबी में रहते हैं, बिना शिक्षा के, बिना मूलभूत साफ-सफाई के, बिना मौकों के और बिना किसी उम्मीद के. मैं अपको सैल्यूट करता हूं. मैं दोहराता हूं, मैं आपको सैल्यूट करता हूं.”

 

मोदी ने अमेरिकी युवाओं को ‘सर्वे भद्राणि पश्यंतु, सर्वे संतु निरामया. सर्वे भद्राणि पश्यंतु, मा कश्चिद् दुख भागभवेत’. गीता के श्लोक को सुनाकर उसका अर्थ भी बताया. हर साल यह कार्यक्रम संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के साथ ही होता है. इस बार इस कार्यक्रम के लिए 40 हजार टिकट फ्री पास बांटे गए. मोदी का विषय था कि  साल 2030 तक दुनिया से गरीबी मिटाने के लिए क्या करना चाहिए.

 

कल 9/11 हमले में मारे गए भारतीय मूल के लोगों को श्रद्धांजलि भी दी. आज मैडिसन में उनका मेगा शो होना है. पीएम से अमेरिका में रहने वाले सिख समुदाय के लोग मिले. श्रीलंका के राष्ट्रपति राजपक्षे, बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना, नेपाल के पीएम सुशील कोइराला से मुलाकात हुई लेकिन नवाज शरीफ से मुलाकात नहीं हुई.

 

आज ही मोदी  8.30 बजे (भारतीय समयानुसार) तक मैडिसन स्क्वायर के कार्यक्रम में शामिल होंगे. मैडिसन स्क्वायर में मोदी 20 हजार इंडियन-अमेरिकन को संबोधित करेंगे जिसे लेकर वहां लोगों में बहुत उत्साह है.फिर मोदी अमेरिका में  भारतीय राजदूत एस जयशंकर द्वारा आयोजित डिनर में शामिल होंगे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: modi_central_park
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017