मोदी ने कांग्रेस के नेताओं की ‘विरासत हथियाने’ के आरोप पर जताई हैरानी

By: | Last Updated: Sunday, 16 November 2014 2:06 PM
modi_gandhi_congress

ब्रिस्बेन: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आजादी के आंदोलन के कुछ नेताओं की ‘‘विरासत हथियाने’’ का कांग्रेस द्वारा उन पर लगाए जा रहे आरोपों पर आज यहां हैरानी जताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री क्या वह जब मुख्यमंत्री भी नहीं थे तब भी महात्मा गांधी और अन्य नेताओं की बात किया करता था.

 

यहां महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण करने के अवसर पर उन्होंने कहा, ‘‘इन दिनों भारत में मुझे लेकर एक चर्चा चल रही है और मैं सुनकर कभी कभी हैरान होता हूं. कुछ लोग कहते हैं कि मोदी प्रधानमंत्री बनने के बाद बार-बार गांधी का नाम लेते हैं और हर चीज में गांधी को लाते हैं.’’

 

उन्होंने कहा लेकिन हेमंत भाई (समारोह में उपस्थित) ने जो घटना सुनाई उसके बाद मैं समझता हूं कि इस प्रकार की चर्चा करने वालों को जवाब मिल गया होगा कि जब मैं मुख्यमंत्री भी नहीं था और ब्रिस्बेन आता था तो यहां के लोगों से गांधी की बात करता था.

 

गांधी का उल्लेख किए जाने के बारे में उन्होंने कहा, ‘‘यह मेरी प्रतिबद्धतता है. यह मेरा समपर्ण है, यह मेरी उनके प्रति श्रद्धा भाव की अभिव्यक्ति है.’’ कांग्रेस के कई नेताओं ने पिछले दिनों आरोप लगाया है कि मोदी महात्मा गांधी, सरदार पटेल और जवाहरलाल नेहरू जैसे आजादी के आंदोलन से जुड़े नेताओं की विरासत को हथियाने का प्रयास कर रहे हैं.

 

बड़े पैमाने पर नेहरू की 125 वीं जयंती मनाने जा रही कांग्रेस ने देश-विदेश के कई नेताओं को आमंत्रित किया है लेकिन मोदी को नहीं.

 

मोदी ने यहां गांधी की प्रतिमा का अनावरण करने के मौके पर कहा, दो अक्तूबर को पोरबंदर की धरती पर किसी इंसान का जन्म नहीं हुआ था बल्कि एक युग का जन्म हुआ था. और मैं मानता हूं कि महात्मा गांधी आज भी दुनिया के लिए उतने ही प्रासंगिक हैं जितने अपने जीवनकाल में हुआ करते थे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: modi_gandhi_congress
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Congress gandhi MODI
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017