मोदी सरकार में राजनाथ सिंह नहीं हैं नंबर दो!

By: | Last Updated: Sunday, 13 July 2014 7:13 AM
modi_govt_rajnath_no_umber_two

नई दिल्ली: नरेंद्र मोदी ने जब से प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है तब से ये सवाल किया जा रहा है कि उनकी सरकार में नंबर दो कौन है: राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज या अरुण जेटली.

 

बीच-बीच में ये नाम उछलते भी रहे हैं, लेकिन अब तक की जो स्थिति है उसके मुताबिक नरेंद्र मोदी की सरकार में प्रधानमंत्री के बाद किसी को नंबर दो के नेता का दर्जा नहीं दिया गया है.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज BRICS सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए ब्राजील रवाना हुए, लेकिन उनकी गैरमौजूदगी में नंबर दो की कमान किसी नेता को नहीं दी गई है.

 

एबीपी न्यूज़ के संवाददाता आशीष कुमार सिंह का कहना है कि पीएम की गैरमौजूदगी में उनके दफ्तर यानी पीएमओ से जुड़े मामलों पर पीएमओ के राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह संसद में जवाब देंगे.

 

क्यों लगा राजनाथ हैं नंबर टू?

 

हालांकि, कल जब बीजेपी ने संसदीय दल की कार्यकारिणी का गठन किया तो ऐसा लगा कि राजनाथ सिंह को नंबर दो का ताज दे दिया है, क्योंकि उन्हें लोकसभा में उपनेता बनाया गया. लेकिन आज ये काफूर की तरह उड़ गया क्योंकि पीएम ने विदेश दौरे पर जाने के बाद अपने काम की जिम्मेदारी इन्हें या किसी और नेता को नहीं दी.

 

बीजेपी ने संसदीय दल का जो गठन किया है उसके मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसदीय दल के नेता होंगे. लोकसभा में राजनाथ सिंह उपनेता होंगे और राज्यसभा से अरुण जेटली उपनेता होंगे.

 

मोदी टॉप टू बॉटम

 

लोकसभा चुनाव में मोदी ने अपने नेतृत्व में बीजेपी को जो ऐतिहासिक जीत दिलाई थी उसके बाद से ही मोदी के आलोचक और अनेक एक्सपर्ट यह कहते नज़र आए कि मोदी के काम करने का जो तरीका और शैली है उसमें नंबर दो, तीन, चार की कोई जगह नहीं होगी, बल्कि  टॉप टू बॉटम मोदी ही मोदी होंगे.

 

अब जब मोदी अपनी पहली बड़ी विदेशी यात्रा पर हैं, और किसी को नंबर दो की कमान नहीं सौंपी है तो ऐसा जाहिर होता है कि एक्सपर्ट्स का अंदाज़ा सही जा रहा है. हालांकि, मोदी की सरकार अभी नई-नई है और ये भी हो सकता है कि उन्हें नंबर दो तय करने में और वक़्त दरकार हो.

 

यूपीए की परंपरा

 

इससे पहले, मनमोहन सरकार में एक एंटोनी और राष्ट्रपति बनने से पहले प्रणब मुखर्जी नंबर दो की हैसियत पर थे और पीएम की गैर-मौजूदगी में संसद में सरकार का पक्ष रखते थे या बड़े फैसले करते थे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: modi_govt_rajnath_no_umber_two
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017