प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्योटो के ऐतिहासिक बौद्ध मंदिर में किए दर्शन

By: | Last Updated: Sunday, 31 August 2014 2:03 AM
modi_japan

नई दिल्ली: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के विश्व विख्यात तोजी मंदिर पहुंच गए हैं. उनके साथ जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे भी हैं. तोजी मंदिर जापान के क्योटो शहर में है. यह मंदिर दुनिया के विख्यात बौद्ध धर्म स्थलों में से एक है. इस मंदिर में बुद्ध की चार मूर्तियां स्थापित हैं.

 

इस मंदिर को देखने के लिए दुनिया के कोने कोने से लोग आते हैं. तोजी मंदिर का निर्माण 826 ई में हुआ था लेकिन बिजली गिरने से चार बार इस मंदिर को क्षति पहुंची हैं. आप अभी जो मंदिर देख रहे हैं वो 1644 में बनाया गया था.

 

प्रधानमंत्री करीब आधे घंटे तक प्राचीन बौद्ध मंदिर में रहे. इस दौरान उन्होंने इस 8 सदी पुराने बौद्ध पगोडा के इतिहास के बारे में जानकारी ली.

 

मंदिर के प्रमुख बौद्ध भिक्षु मोरी ने प्रधानमंत्री को पांच मंजिला मुख्य पगोडा तथा लकड़ी से बने मंदिर में घुमाया.

 

57 मीटर उंचा यह मंदिर जापान का सबसे उंचा पगोडा है. यह मंदिर और क्योटो दोनों का ही प्रतीक है और इसे शहर के कई स्थानों से देखा जा सकता है.

 

एक अन्य बौद्ध भिक्षु हासी भी मोदी के साथ थे. उन्होंने बताया ‘‘हम प्रसन्न हैं कि प्रधानमंत्री इस मंदिर में आए. हमारे मंदिर के लिए यह गर्व की बात है. उनका (मोदी का) दिल बहुत बड़ा है.’’ जब मोदी मंदिर पहुंचे तो वहां उन्हें देखने के लिए बड़ी संख्या में भारतीय तिरंगा ले कर खड़े थे. मोदी ने उत्साहित लोगों से हाथ मिलाया.

 

वाराणसी को ‘स्मार्ट सिटी’ बनाने के लिए भारत, जापान ने समझौता किया

 

प्रधानमंत्री मोदी इसी मंदिर को देखने के लिए पहुंचे हैं. आज प्रधानमंत्री मोदी के जापान दौरे का दूसरा दिन है. मंदिर में दर्शन करने के बाद आज प्रधानमंत्री मोदी दिनभर दूसरे कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे.