12 दिन यूपी के दौरे पर रहेंगे भागवत, परखेंगे RSS और बीजेपी की तैयारियां | mohan bhagwat will be on 12-day Uttar Pradesh tour

अब संघ प्रमुख भागवत जानेंगे यूपी के मन की बात, करेंगे 12 दिन का दौरा

संघ प्रमुख मोहन भागवत 12 दिनों तक उत्तर प्रदेश के दौरे पर रहेंगे. दौरे की शुरूआत पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से हो रही है. भागवत अगले लोकसभा चुनाव से पहले संघ की तैयारी की थाह लेने के मूड में हैं.

By: | Updated: 15 Feb 2018 02:05 PM
mohan bhagwat will be on 12-day Uttar Pradesh tour
लखनऊ: संघ प्रमुख मोहन भागवत 12 दिनों तक उत्तर प्रदेश के दौरे पर रहेंगे. दौरे की शुरूआत पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से हो रही है. भागवत अगले लोकसभा चुनाव से पहले संघ की तैयारी की थाह लेने के मूड में हैं. इस दौरान वे आरएसएस के नेताओं और स्वयंसेवकों के साथ लगातार बैठकें करेंगे.

इस दौरान वे बीजेपी के बडे नेताओं के साथ भी विचार विमर्श करेंगे. वाराणसी के बाद संघ की बैठक पहले आगरा और फिर मेरठ में होगी. मिशन 2019 के लिए भागवत घूम-घूम कर स्वयंसेवकों के मन की बात जानेंगे. भागवत के इस होमवर्क के बाद अमित शाह चुनावी रणनीति तैयार करेंगे. होली के बाद बीजेपी अध्यक्ष यूपी का दौरा करेंगे. पार्टी के संगठन मंत्री सुनील बंसल ने इस एजेंडे पर काम शुरू कर दिया है.

तय कार्यक्रम के मुताबिक़ मोहन भागवत आज शाम वाराणसी पहुँच जायेंगे. 16 से 21 फ़रवरी तक वे लगातार संघ के पदाधिकारियों की क्लास लेंगे. काशी, गोरक्ष और अवध प्रान्त से आरएसएस और उसके सहयोगी संगठनों से जुड़े लोगों को बुलाया गया है. वाराणसी के आसपास के जिले काशी क्षेत्र में आते हैं.

गोरखपुर और उसके आसपास का इलाक़ा गोरक्ष जबकि लखनऊ से सटे जिले अवध क्षेत्र कहलाता है. संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में 21 हज़ार स्वयंसेवकों को संबोधित करने का भी भागवत का कार्यक्रम है. आपको बता दें कि 2014 से पहले भी वाराणसी में ऐसी ही बैठक के बाद मोदी के यहाँ से चुनाव लड़ने पर मुहर लगी थी. सरसंघचालक के साथ भैयाजी जोशी और कृष्ण गोपाल भी सभी बैठकों में मौजूद रहेंगे.

22 और 23 फ़रवरी को मोहन भागवत आगरा में रहेंगे. यहाँ वे संघ के ब्रज क्षेत्र के कार्यकर्ताओं और अधिकारियों से संवाद करेंगे. आगरा से लेकर मथुरा तक के कुछ बीजेपी नेताओं को भी संघ प्रमुख की बैठक में बुलाया गया है. इसके बाद भागवत मेरठ चले जायेंगे. यहाँ पश्चिम क्षेत्र की मीटिंग होगी.

मेरठ से सटे मुरादाबाद, सहारनपुर, बागपत, मुज़फ़्फ़रनगर और बुलंदशहर समेत यूपी के 14 जिले और उत्तराखंड भी इस क्षेत्र में आते हैं. 25 फ़रवरी को आरएसएस यहाँ एक बड़ा कार्यक्रम कर रही है. जिसमें तीन लाख स्वयंसेवकों को बुलाया गया है. जूना अखाड़े के आचार्य अवधेशानंद गिरी, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र रावत भी इसमें मौजूद रहेंगे.

संघ प्रमुख अपने स्वयंसेवकों को दिशा निर्देश देंगे. संघ के एक बड़े पदाधिकारी ने बताया कि यूपी दौरे से भागवत को जो फ़ीडबैक मिलेगा. उसे बीजेपी नेतृत्व के साथ साझा किया जायेगा. मोदी सरकार के कामकाज परआम जनता का मूड क्या है. उनकी समस्याएँ और उनकी उम्मीदें. इसी से तैयार होगा बीजेपी का चुनावी एजेंडा. होली के बाद पार्टी अध्यक्ष अमित शाह यूपी में 20 बैठकें करेंगे. हर चार लोकसभा सीटों को मिला कर एक मीटिंग तय की गई है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: mohan bhagwat will be on 12-day Uttar Pradesh tour
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story SSC CHSL Tier I: एसएससी ने जारी किया एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड