मोहर्रम से पहले दिल्ली में सुरक्षा कड़ी

By: | Last Updated: Monday, 3 November 2014 1:13 PM

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी के कुछ इलाकों में कल मोहर्रम से पहले तनाव बनने की खबरों के बीच दिल्ली पुलिस के आयुक्त बी. एस. बस्सी ने आज आश्वासन दिया कि सुरक्षा के सभी कदम उठाए गए हैं खासकर संवेदनशील स्थानों पर . उन्होंने चेतावनी दी कि जो लोग अफवाह फैलाएंगे उनसे कड़ाई से निपटा जाएगा .

 

बस्सी ने पीटीआई भाषा को बताया, ‘‘हर चीज ठीक है, सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और हम कड़ी नजर रखे हुए हैं . संवेदनशील इलाकों में हमने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं . वरिष्ठ अधिकारी इन इलाकों में स्थानीय अमन समितियों के सम्पर्क में हैं और दोनों समुदायों के नेताओं से मोहर्रम के जुलूस के दौरान शांति बनाए रखने के लिए सम्पर्क किया गया है .’’

 

बहरहाल उपराज्यपाल नजीब जंग ने राजनविास में आज अपराह्न एक बजे वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की ताकि महानगर में मोहर्रम के लिए किए गए प्रबंधों का जायजा ले सकें .

 

बस्सी, विशेष आयुक्त (कानून व्यवस्था) दीपक मिश्रा और सभी रेंज के संयुक्त आयुक्तों सहित दिल्ली पुलिस के शीर्ष अधिकारियों ने बैठक में हिस्सा लिया और उन्हें स्थिति से अवगत कराया .

 

बैठक के दौरान जंग ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि महानगर में हर कीमत पर शांति एवं सौहार्द बनाया रखा जाए .

 

बाहरी दिल्ली के बवाना इलाके में कल ‘महापंचायत’ का आयोजन किया गया जहां स्थानीय नेताओं ने मोहर्रम के जुलूस मार्ग पर आपत्ति जताई . सभा में भड़काउ भाषण दिए गए और नारे लगाए गए .

 

बहरहाल पुलिस के हस्तक्षेप से और दोनों समुदायों की सहमति के आधार पर एक वैकल्पिक मार्ग निकाला गया . महानगर के मुंडका और शिव विहार :कंझावाला: जैसे अन्य इलाकों में हुई बैठक में भी इसी तरह की मांग उठने की खबर है .

 

पूर्वी दिल्ली के त्रिलोकपुरी इलाके में स्थिति सामान्य हो गई है जहां दोनों समुदायों के बीच संघर्ष हो गया था . एक धार्मिक ढांचे के पास दिवाली की रात शराब पीकर किए गए हंगामे के कारण तनाव पैदा हो गया और 56 पुलिसकर्मियों सहित करीब 70 लोग जख्मी हो गए .

 

हाल में हुई झड़पों के बारे में पूछे जाने पर बस्सी ने कहा, ‘‘हम बवाना, त्रिलोकपुरी और अन्य संवेदनशील स्थानों पर निगाह बनाए हुए हैं . :बवाना में : तनाव होने के बारे में हमें एक महीने पहले सूचना मिल गई थी और एहतियाती कदम उठाए गए . हम शांति समिति के सम्पर्क में हैं .’’

 

उन्होंने कहा, ‘‘मैं लोगों से अपील करता हूं कि अफवाह फैलाने से बचें . अगर कोई इस तरह की गतिविधियों में शामिल पाया गया तो उससे कड़ाई से निपटा जाएगा .’’ उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस ने उन लोगों के बारे में साक्ष्य इकट्ठा किये हैं जो व्हाट्सएप एवं सोशल नेटवर्क के माध्यम से अफवाह फैला रहे हैं और चेतावनी दी है कि असामाजिक तत्वों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी जो इस तरह की गतिविधियों में संलिप्त हैं .

 

पुलिस आयुक्त ने कहा कि कमांडो टीम तैनात की गयी है और अफवाह फैलाने से रोकने के लिए विशेख शाखा :खुफिया: दोनों समुदायों के सम्पर्क में है .

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: moharrm-delhi-security
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP Delhi festival moharrm security
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017