Most of the mayoral candidates have a strong educational background | यूपी निकाय चुनाव: जानिए, कितना पढ़े लिखे हैं मेयर पद के प्रत्याशी

यूपी निकाय चुनाव: जानिए, कितना पढ़े लिखे हैं मेयर पद के प्रत्याशी

डाटा के मुताबिक स्थानीय निकाय चुनावों के पहले चरण में मेयर की सीट के लिए चुनाव लड़ने वाले 54% उम्मीदवार या तो पोस्ट ग्रेजुएट हैं या फिर ग्रेजुएट हैं.

By: | Updated: 16 Nov 2017 10:23 AM
Most of the mayoral candidates have a strong educational background

प्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ: यूपी में होने जा रहे नगर निकाय चुनाव के उम्मीदवारों की शिक्षा से संबंधित एक डाटा राज्य निर्वाचन आयोग ने जारी किया है. इस डाटा के मुताबिक स्थानीय निकाय चुनावों के पहले चरण में मेयर की सीट के लिए चुनाव लड़ने वाले 54% उम्मीदवार या तो पोस्ट ग्रेजुएट हैं या फिर ग्रेजुएट हैं. सभी 56 उम्मीदवार आगरा, कानपुर, फैजाबाद, गोरखपुर और मेरठ सहित पांच नगर निगमों के चुनाव के लिए मैदान में हैं.


राज्य निर्वाचन आयोग के माध्यम से जारी डाटा के मुताबिक 17 उम्मीदवार पोस्ट ग्रेजुएट हैं तो वहीं 13 उम्मीदवारों ने ग्रेजुएशन तक की डिग्री ली है. केवल 6 उम्मीदवार ऐसे हैं जो या तो निरक्षर हैं या फिर प्रायमरी तक शिक्षा प्राप्त की है.


पहले चरण के चुनाव के लिए जारी किए गए आंकड़े यह भी दिखाते हैं कि मेयर पद के लगभग 84% उम्मीदवार एक साफ पृष्ठभूमि से हैं जिनके खिलाफ कोई आपराधिक मामले दर्ज नहीं किए गए हैं. केवल 16.1% उम्मीदवार ही चुनाव मैदान में ऐसे हैं जिनके खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं.


आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि पहले चरण का चुनाव लड़ रहे 57% मेयर पद के उम्मीदवार 21 से 45 साल की उम्र के हैं. पार्षद पद के भी लगभग 30% उम्मीदवार या तो पोस्ट ग्रेजुएट हैं या फिर ग्रेजुएट हैं. वही 11.7% उम्मीदवार ऐसे हैं जो निरक्षर हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Most of the mayoral candidates have a strong educational background
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story बीयर के शौकीनों के लिए खुशखबरी,अब मिलेगी ताजी बीयर