...तो राजस्थान सरकार देगी 200 के रिचार्ज का इनाम

By: | Last Updated: Friday, 15 May 2015 12:34 PM
mother mortality rate

बूंदी: मातृ मृत्यु दर के आकड़ों की जानकारी रखने के लिहाज से राजस्थान सरकार ने राज्य में बच्चे के जन्म के समय हुई मां की मृत्यु की सूचना देने वाले को 200 रूपए के रिचार्ज का इनाम देने की घोषणा की है.

 

बूंदी के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सुरेश जैन ने कहा कि ‘‘बच्चे के जन्म के समय या जन्म के 42 दिन के भीतर मां की मृत्यु होने की जानकारी देने वाले को 200 रूपए का मोबाइल रिचार्ज इनाम के रूप में दिया जाएगा.

 

मां मृत्यु दर के आकड़े कभी कभी या तो दर्ज नहीं किए जाते थे या इसकी सही जानकारी सरकार के पास नहीं होती . उम्मीद है कि रिचार्ज रूपी प्रोत्साहन के चलते एमएमआर के अधिक आकड़े मुहैया हो पायेंगे .

 

सरकार ने यह कदम बच्चे के जन्म के समय होने वाली मां की मृत्यु के कारणों को जानने और उसमें सुधार करने के उद्देश्य से उठाया है.

 

इस बीच बूंदी में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक राजीव लोचन ने बताया कि बूंदी समेत राज्य के 10 जिलों को मां मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर के मामले में उच्च जोखिम क्षेत्र घोषित किया गया है.

 

लोचन के अनुसार राज्य में हर साल एक लाख में से 208 और 1000 पर 48 के करीब मांओ की मौत प्रसव के दौरान हो जाती है. जिनमें से लगभग 10 प्रतिशत मामले इन जिलों के है.

 

हालाकि पिछले एक साल में इन आकड़ों में सुधार दर्ज किया गया है. इस साल मां मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर के आकड़े क्रमश: 222 और 65 रहे जो पिछले साल के आकड़ों की तुलना में कम है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: mother mortality rate
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017