अरूणा शानबाग के सम्मान में पुरस्कार की स्थापना करेगी मप्र सरकार

By: | Last Updated: Wednesday, 20 May 2015 2:34 AM
MP govt to institute award in name of nurse Aruna Shanbaug

भोपाल: मध्य प्रदेश सरकार ने बलात्कार के बाद गला घोंटे जाने के कारण 42 सालों तक कोमा में रही नर्स अरूणा शानबाग के नाम पर मंगलवार को  एक लाख रूपये का पुरस्कार शुरू करने का ऐलान किया. सोमवार को अरूणा ने मुंबई के केईएम अस्पताल में दम तोड़ दिया.

 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने आधिकारिक आवास पर दूसरी महिला पंचायत के मौके पर इसकी घोषणा करते हुए कहा, ‘मध्य प्रदेश सरकार अरूणा शानबाग की याद में महिलाओं के खिलाफ अपराधों को रोकने के क्षेत्र में काम करने वाले किसी एक व्यक्ति को हर साल एक लाख रूपये का यह पुरस्कार प्रदान करेगी.’

 

राज्य में महिलाओं के समक्ष आने वाली समस्याओं को सुलझाने और नयी महिला नीति की घोषणा करने के लिए पंचायत का आयोजन किया गया था. महिला पंचायत में अरूणा के सम्मान में दो मिनट का मौन भी रखा गया जिसके स्वास्थ्य ने चार दशक से अधिक समय तक देशभर में इच्छा मृत्यु पर एक नयी बहस को जन्म दिया था.

 

चौहान ने इस मौके पर पुलिस बलों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण मुहैया कराने की भी घोषणा की और कहा कि राज्य सरकार अन्य सरकारी सेवाओं में भी यह सुविधा उपलब्ध कराने पर विचार करेगी. राज्य की नई महिला नीति 2015 की घोषणा करते हुए चौहान ने कहा कि नई नीति के तहत एक योजना शुरू की जाएगी.

 

इस योजना में कोचिंग कक्षाओं में आने वाली लड़कियों को मंडल और जिला मुख्यालय स्तर पर क्रमश: दो हजार और 1250 रूपये दिए जाएंगे . महिलाओं के लिए एक पुलिस हेल्पलाइन सेवा भी शुरू की जाएगी जो रात में आपात स्थिति में महिलाओं की मदद करेगी.

 

इस नंबर पर फोन करने पर महिला पुलिसकर्मी यह सुनिश्चित करेंगी कि रात के समय महिला को रहने के लिए सुरक्षित आवास मुहैया कराया जाए. नई नीति के तहत सभी जिला मुख्यालयों पर पालनाघर स्थापित किए जाएंगे और महिला सरकारी कर्मचारियों को पूरे सेवा काल में दो साल का मातृत्व अवकाश प्रदान किया जाएगा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: MP govt to institute award in name of nurse Aruna Shanbaug
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017