तृणमूल कांग्रेस के महासचिव पद से हटाए गए मुकुल रॉय

By: | Last Updated: Saturday, 28 February 2015 3:45 PM
Mukul Roy_Mamta Banerjee_

कोलकाता: तृणमूल कांग्रेस के महासचिव पद से हटाए गए मुकुल रॉय ने आज कहा कि ‘‘भविष्य ही बताएगा’’ कि निर्णय सही है या गलत .

 

रॉय ने कहा, ‘‘अगर आज कोई निर्णय किया जाता है तो आप नहीं कह सकते कि निर्णय सही है अथवा गलत . भविष्य ही बताएगा कि यह सही है या गलत.’’ रॉय ने दिल्ली में एक टीवी चैनल से कहा, ‘‘हमारी पार्टी के संविधान के मुताबिक कार्य समिति और अस्थायी कार्य समिति गठित करना पार्टी अध्यक्ष का अधिकार है .

 

अस्थायी समिति बना दी गई है और मैंने सुना है कि मुझे इससे बाहर रखा गया है. यह पार्टी और अध्यक्ष का विशेषाधिकार है . इस पर मुझे कुछ भी नहीं कहना है .’’ रॉय ने कहा कि अब वह पार्टी के राज्यसभा सदस्य हैं .

 

बहरहाल उन्होंने कहा, ‘‘मैं बताता हूं कि 17 दिसम्बर 1997 को जब मैंने पहली बार जन प्रतिनिधि कानून के तहत पार्टी गठन के लिए आवेदन दिया था तो वर्तमान अध्यक्ष (ममता बनर्जी) इसकी सदस्य नहीं थीं . लेकिन अब वह पार्टी की अध्यक्ष हैं .

 

जब मैंने केवल महासचिव के रूप में काम किया तो पार्टी कुछ भी नहीं थी .’’ पार्टी नेतृत्व पर निशाना साधते हुए रॉय ने कहा, ‘‘अब पार्टी के राज्यसभा में 11 सदस्य और लोकसभा में 34 सांसद हैं . पार्टी के असम, मणिपुर, उत्तरप्रदेश में विधायक हैं और बंगाल में यह सत्ता में है . मेरा मानना है कि जो लोग अभी आए हैं वे सक्षम हैं और उनके नेतृत्व में पार्टी फलेगी..फूलेगी और पार्टी केंद्र में सत्ता में आएगी.’’

 

आपको बता दें कि तृणमूल कांग्रेस ने ममता बनर्जी के पूर्व निकट सहयोगी मुकुल रॉय को पार्टी महासचिव पद से हटा दिया है. एक दिन पहले ही उन्हें राज्यसभा में पार्टी के नेता पद से हटा दिया गया था .

 

तृणमूल सुप्रीमो के साथ दरार के कयास लगाए जाने के बीच पार्टी के संस्थापक सदस्य रहे रॉय आज की कार्यसमिति की बैठक में गठित 21 सदस्यीय नयी कार्य समिति में शामिल नहीं किए गए .

 

पार्टी संगठन में हाल तक दूसरे स्थान पर माने जाने वाले रॉय को महासचिव पद से हटाया जाना संगठन में नये फेरबदल के तहत किया गया है और पिछले एक पखवाड़े में दूसरी बार संगठन में फेरबदल हुआ है .

 

पार्टी पदाधिकारियों के नामों की घोषणा करते हुए टीएमसी के महासचिव और राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा कि ममता बनर्जी पार्टी की अध्यक्ष बनी रहेंगी और दक्षिण कोलकाता से पार्टी के लोकसभा सांसद सुब्रत बख्शी पार्टी के एकमात्र महासचिव होंगे .

 

ममता बनर्जी की अध्यक्षता में आज हुई बैठक में रॉय शामिल नहीं हुए . रॉय ने कल दिल्ली में संवाददाताओं से कहा था कि वह आज की कार्य समिति की बैठक में केंद्रीय बजट और कुछ निजी कार्यों के कारण शामिल नहीं हो पाएंगे.

 

तृणमूल कांग्रेस की वेबसाइट पर आज बताया गया कि राज्यसभा में टीएमसी के मुख्य सचेतक के रूप में काम कर रहे डेरेक ओ ब्रायन को राय की जगह उपरी सदन में पार्टी का नया नेता बनाया गया है .

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Mukul Roy_Mamta Banerjee_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017