हम मुंबई के कलाकारों को देखकर मनोरंजन क्यों नहीं कर सकते: मुलायम

By: | Last Updated: Friday, 26 December 2014 4:31 PM

इटावा: सैफई महोत्सव में बालीवुड कलाकारों के जमघट को लेकर अकसर होने वाली चर्चाओं और विवाद के बीच सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने आज कहा कि जब और लोग मुंबई के कलाकारों को देखकर मनोरंजन कर सकते हैं तो हम ऐसा क्यों नहीं कर सकते.

 

मुलायम ने सैफई महोत्सव के उद्घाटन समारोह में किसी भी राजनीतिक टीका टिप्पणी से बचते हुए कहा, ‘‘जब और लोग मुंबई के कलाकारों की कलाकारी देखकर अपना मनोरंजन करते हैं तो क्या हम मुंबइया कलाकारों को देखकर मनोरंजन नहीं कर सकते. इसमें ऐतराज क्या है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह महोत्सव ग्रामीण संस्कृति और सभ्यता का परिचायक है जिसमें देश के विभिन्न प्रांतों की लोक संस्कृति का समावेश देखने को मिलता है. इससे लोगों को एक दूसरे की संस्कृति देखने और समझने का मौका मिलता है और इससे राष्ट्रीय एकता एवं सौहाद्र्र बढता है.’’ उन्होंने कहा कि विभिन्न आयोजनों के चलते ग्रामीण नौजवानों की प्रतिभाओं को आगे बढने का मौका मिलता है. मुलायम ने लोक कलाकारों से अपने अपने क्षेत्र के लोकगीत गाने का आह्वान किया.

 

इससे पहले महोत्सव की मुख्य अतिथि सांसद जया बच्चन ने दीप प्रज्जवलित कर महोत्सव का परंपरागत ढंग से उद्घाटन किया. इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी मौजूद थे.

 

जया ने कहा कि महोत्सव के जरिए छात्रों को कला संस्कृति के क्षेत्र में आगे बढने का अवसर मिलेगा. उद्घाटन के मौके पर इटावा के दो हजार छात्र छात्राओं ने स्वर ताल कार्यक्रम के तहत विभिन्न प्रांतों की लोक संस्कृति से संबंधित गीत संगीत और नृत्य पेश किये. इस बीच सचिव (संस्कृति) अनीता मेश्राम ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार ने सैफई महोत्सव के लिए एक करोड रूपये मंजूर किये हैं.

 

आठ जनवरी तक चलने वाले सैफई महोत्सव के दौरान हंसराज हंस, मालिनी अवस्थी, मोनिका बेदी जैसे कलाकार प्रस्तुतियां देंगे. देवी जागरण, लाफ्टर नाइट, बृज लोक नृत्य, न्यूजीलैंड फायर डांस, कोहेनूर लंगा पार्टी का गायन, शाम ए गजल, कवि सम्मेलन, नौटंकी, प्रादेशिक लोक गायन और मुंबई फिल्म जगत के कलाकारों का प्रदर्शन होगा.

 

इस दौरान स्कूली बच्चों की सांस्कृतिक प्रतिस्पर्धा, रक्तदान एवं नेत्र जांच शिविर, अखिल भारतीय कुश्ती दंगल, साइकिल मैराथन, पंच एवं सहकारिता सम्मेलन, विकलांग उपकरण वितरण समारोह भी होगा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: mulayam
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017