मुलायम का बर्थडे: शाही बग्घी, 75 फीट लंबा केक और ठुमकों से सजी रात

By: | Last Updated: Friday, 21 November 2014 5:09 PM
Mulayam Singh Yadav Birthday

नई दिल्ली: समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव अपना 75वां जन्मदिन मना रहे हैं और कुछ यूं मना रहे हैं कि देश भर में नेता जी के बर्थडे की चर्चा हो रही है. शाही बग्घी है. 75 फीट का केक है. दुल्हन की तरह सजा रामपुर है और नेताजी की इस भव्य बर्थडे पार्टी में दर्द से कराहता लोहिया का समाजवाद है.

 

दुल्हन की तरह सजे रामपुर में नेताजी की सवारी शान से निकली और ये सवारी लंदन से मंगाई विक्टोरिया बग्घी में निकली. नज़ारा बिल्कुल शाही ठाठबाट का नमूना पेश कर रहा था.

 

यूं तो नेताजी का जन्मदिन हर साल मनाया जाता है, लेकिन इस साल खास ये है कि इस जन्मदिन समारोह के आजम खान मेजबान हैं और मुलायम सिंह उनके मेहमान हैं.

 

मुलायम के जन्मदिन की सारी तैयारियां खुद आजम खान ने की हैं. दोपहर 3 बजे उत्तर प्रदेश के मुखिया अखिलेश यादव अपने पिता और समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह के साथ रामपुर पहुंचे. जहां लंदन से मंगाई विक्टोरिया बग्घी उनके इंतजार में खड़ी थी. अखिलेश, मुलायम सिंह, आजम खान के साथ यूपी विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद बग्घी में सवार हुए.

 

शाही बग्घी की सवारी

 

दो दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम के लिए स्कूल में छुट्टी भी हो गई और स्कूल ड्रेस में बच्चे ऐसी कतारों में खड़े नजर आए. फूल मालाएं लगाई गईं. रामपुर की जनता अपने नेता के स्वागत में खड़ी थी मानो नेता नहीं रामपुर के राजा की शाही सवारी निकली है. सीआरपीएफ कैंप से लेकर मोहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय तक कालीन बिछाई गई थी. 14 किलोमीटर का ये सफर नेताजी ने शाही बग्घी में तय किया.

 

आगे-आगे शाही बग्घी चल रही थी और पीछे था यूपी सरकार की कारों का काफिला, क्योंकि समाजवादी पार्टी के तमाम सांसद और विधायक नेताजी का बर्थडे मनाने के लिए रामपुर जो पहुंचे हैं.

 

दुल्हन की तरह सजे रामपुर में 100 स्वागट गेट तैयार किए गए हैं. कई हजार क्विंटल फूल मंगाए गए हैं. सुरक्षा के लिए पूरे बरेली जोन से पुलिस को बुलाया गया है.

 

खास बात ये है कि 2 करोड़ की लागत से पंडाल तैयार किया गया है और रंगारंग कार्यक्रम के लिए 20 लाख खर्च किए जा रहे हैं.

 

मुलायम के मेहमानों को लाने ले जाने के लिए 4 प्लेन तैनात किए गए हैं. बर्थडे पार्टी के लिए रामपुर में करीब 1500 जवानों की तैनाती की गई है.

 

नेताजी की बर्थडे पार्टी में अभी बहुत कुछ होना बाकी है. मोहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय में भव्य पंडाल तैयार किया गया है. जहां रात आठ बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम शुरू हुआ जो सुबह तक चलेगा.

 

75 फीट लंबा केक

 

मुलायम आधी रात बारह बजे 75 फीट लंबा केक काटेंगे जो दिल्ली से मंगवाया गया है. इस मौके पर कव्वाली और सूफी कलाम भी पेश किए गए.

 

खबर है कि रामपुर के लिए बर्थडे पर घोषणाओँ का अंबार भी लगा देंगे नेताजी और इसी की एक बानगी है नई नवेली साइकिलें, जो बर्थडे के दिन बांटी जानी हैं.

 

बर्थडे पार्टी के मेजबान आजम खान से जब खर्चे को लेकर सवाल हुए  तो वे भड़क उठे और कहने लगे, पैसा दाउद इब्राहीम, अबू सलेम और आतंकवादियों से दिए हैं.

 

खूब हैं आजम खान साहब आप, जनता की सेवा के लिए हैं आप. लेकिन जनता के पैसों पर निजी पार्टी को लेकर सवाल पूछा गया तो सीधे मुंह जवाब देते नहीं बना आपको.

 

कैसा समाजवाद खड़ा कर रहे हैं?

 

75 साल के मुलायम सिंह ने ना तो कभी ऐसा जन्मदिन मनाया होगा और ना ही किसी समाजवादी ने ऐसे जन्मदिन की कल्पना की होगी. समाजवादी लोहिया के शिष्य मुलायम से सवाल ये है कि सरकारी पैसे पर बर्थडे पार्टी मनाकर वो कौन सा समाजवाद खड़ा कर रहे हैं.

 

मुलायम सिंह यादव के बर्थडे पर किए जा रहे इस शाही खर्च को देखकर सवाल ये उठ रहा है कि क्या लोहिया ने यही सिखाया था?

 

समाजवादी पार्टी अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव लोहिया के जन्मदिन पर उन्हें याद करते हैं. उनकी प्रतिमा का अनावरण करते हैं. कई मौकों पर उनके सिद्धांतों की बातें करते हैं.

 

लेकिन क्या ये सब मुलायम का दिखावा है, क्योंकि असल जिंदगी में मुलायम ऐसा कुछ करते दिखाई नहीं दे रहे जो लोहिया कहा करते थे.

 

राम मनोहर लोहिया आर्थिक बराबरी में भरोसा करते थे इसके बिना उनके लिए किसी भी तरह की बराबरी का कोई अर्थ नहीं था. लोहिया के किस्से आज भी मशहूर हैं.

 

जनसत्ता अखबार में छपी एक खबर के मुताबिक, साल 1964 में फर्रुखाबाद संसदीय सीट पर उपचुनाव हो रहे थे. लोहिया चुनाव में उम्मीदवार थे. लोहिया समर्थकों के साथ फर्रुखाबाद लौट रहे थे. रास्ते में डॉक्टर लोहिया के भोजन की व्यवस्था की गई. उनके लिए मेज पर सफेद कपड़ा बिछाकर इंतजाम किया गया और सामने फर्श पर स्कूल की दरियां बिछाकर जनता के खाने का इंतजाम किया गया.

 

डॉ लोहिया ने जब ये देखा तो कहा कि हम गैरबराबरी के खिलाफ लड़ रहे हैं अगर हम ऐसा करेंगे तो हमारी लड़ाई का क्या होगा. ये कहते हुए उन्होंने खाना नहीं खाया था. ये वो उपचुनाव था जिसे जीतकर लोहिया पहली बार सांसद बने थे.

 

फिर मुलायम ये सीख कैसे भूल गए और अगर याद रही होती तो वो राजा की तरह यूं शाही बग्घी की सवारी पर नहीं निकलते जहां जनता सड़क के किनारों पर खड़ी थी. लोहिया तो बराबरी की सीख देकर गए थे.

 

मायावती की नकल

 

यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती शाही बर्थडे मनाती रही हैं और मायावती के बर्थडे को लेकर मुलायम की समाजवादी पार्टी सवाल भी उठाती रही है और धरने भी देती रही है. फिर अपने बर्थडे में मुलायम सिंह सबकुछ कैसे भूल गए.

 

मायावती को जब नोटों की माला पहनाई गई थी तब भी समाजवादी पार्टी ने खूब हंगामा किया था लेकिन अब विरोधी कह रहे हैं कि खुद को सबसे बड़ा समाजवादी बताने वाले मुलायम अपने जन्मदिन के नाम पर जो कर रहे हैं उससे लोहिया की आत्मा को कष्ट पहुंचेगा.

 

क्या हैं आजम खान के इरादे

 

यूपी सरकार में मंत्री आजम खान समाजवादी पार्टी का मुस्लिम चेहरा हैं क्या आजम की मेजबानी में रामपुर में शाही समारोह से मुलायम यूपी की जनता कोई संदेश देना चाहते हैं.

 

यूपी के रामपुर में नेताजी जी की शाही सवारी क्या सिर्फ उनके जन्मदिन के कार्यक्रम का हिस्सा भर है या फिर समाजवादी पार्टी की कोई सियासी मजबूरी.

 

साल 2017 में उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव हैं. आजम खान पार्टी का मुस्लिम चेहरा हैं. मुस्लिम और यादव समाजवादी पार्टी का वोटबैंक है. शायद मुलायम ये बताना चाहते हैं कि पार्टी में मुस्लिम नेता का कद कितना बड़ा है.

 

इतना ही नहीं राज्यसभा के लिए एसपी ने 6 लोगों को उम्मीदवार बनाया था उसमें से एक नाम आजम खान की पत्नी तंजीम फातिमा का भी था.

 

उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 80 में से 71 सीटें जीती थीं जबकि समाजवादी पार्टी के हिस्से सिर्फ 5 सीटें आई थीं. यूपी में बीजेपी को 71 सीटें पहली बार आई थीं. समाजवादी पार्टी समझ चुकी है कि यूपी में बीजेपी बहुत मजबूत हो चुकी है. हालांकि यूपी उपचुनाव में समाजवादी पार्टी ने बेहतर प्रदर्शन किया था लेकिन ऐसी तैयारियों से लगता है कि एसपी कोई रिस्क लेने के मूड में नहीं है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Mulayam Singh Yadav Birthday
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

एबीपी न्यूज़ की खबर का असर, गायों की मौत के मामले में बीजेपी नेता गिरफ्तार!
एबीपी न्यूज़ की खबर का असर, गायों की मौत के मामले में बीजेपी नेता गिरफ्तार!

रायपुर: एबीपी न्यूज की खबर का असर हुआ है. छत्तीसगढ़ में गोशाला चलाने वाले बीजेपी नेता हरीश...

जानिए क्या है फिजिक्स के प्रोफेसर की बाइक में बम का सच
जानिए क्या है फिजिक्स के प्रोफेसर की बाइक में बम का सच

नई दिल्लीः आजकल सोशल मीडिया पर एक टीचर की वायरल तस्वीर के जरिए दावा किया जा रहा है कि वो अपनी...

19 अगस्त को गोरखपुर में होंगे राहुल गांधी, खुद के लिए नहीं लेंगे एंबुलेंस और पुलिस
19 अगस्त को गोरखपुर में होंगे राहुल गांधी, खुद के लिए नहीं लेंगे एंबुलेंस और...

लखनऊ: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी 19 अगस्त को यूपी के गोरखपुर जिले के दौरे पर रहेंगे. राहुल...

नेपाल से बातचीत के जरिए ही निकल सकता है बाढ़ का स्थायी समाधान: सीएम योगी
नेपाल से बातचीत के जरिए ही निकल सकता है बाढ़ का स्थायी समाधान: सीएम योगी

सिद्धार्थनगर/बलरामपुर/गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को...

पीएम मोदी ने की नेपाल के प्रधानमंत्री से बात, बाढ़ से निपटने में मदद की पेशकश की
पीएम मोदी ने की नेपाल के प्रधानमंत्री से बात, बाढ़ से निपटने में मदद की पेशकश...

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को नेपाल के अपने समकक्ष शेर बहादुर देउबा से...

एबीपी न्यूज पर दिनभर की बड़ी खबरें
एबीपी न्यूज पर दिनभर की बड़ी खबरें

1. डोकलाम विवाद के बीच पीएम नरेंद्र मोदी का चीन जाना तय हो गया है. ब्रिक्स देशों के सम्मेलन के लिए...

सरकार के रवैये से नाराज यूपी के शिक्षामित्रों ने फिर शुरू किया आंदोलन
सरकार के रवैये से नाराज यूपी के शिक्षामित्रों ने फिर शुरू किया आंदोलन

मथुरा: यूपी के शिक्षामित्र फिर से आंदोलन के रास्ते पर चल पड़े हैं. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद...

बाढ़ से रेलवे की चाल को लगा 'ग्रहण', सात दिनों में करीब 150 करोड़ का नुकसान
बाढ़ से रेलवे की चाल को लगा 'ग्रहण', सात दिनों में करीब 150 करोड़ का नुकसान

नई दिल्ली: असम, पश्चिम बंगाल, बिहार और उत्तर प्रदेश में आई बाढ़ की वजह से भारतीय रेल को पिछले सात...

डोकलाम विवाद पर विदेश मंत्रालय ने कहा- समाधान के लिए चीन के साथ करते रहेंगे बातचीत
डोकलाम विवाद पर विदेश मंत्रालय ने कहा- समाधान के लिए चीन के साथ करते रहेंगे...

नई दिल्ली: बॉर्डर पर चीन से तनातनी और नेपाल में आई बाढ़ को लेकर शुक्रवार को विदेश मंत्रालय ने...

15 अगस्त को राष्ट्रगान नहीं गाने वाले मदरसों के खिलाफ होगी कार्रवाई, यूपी सरकार ने मंगवाए वीडियो
15 अगस्त को राष्ट्रगान नहीं गाने वाले मदरसों के खिलाफ होगी कार्रवाई, यूपी...

लखनऊ: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर योगी सरकार ने राज्य के सभी मदरसों में राष्ट्रगान गाए जाने का...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017