क्या सीबीआई के डर से ही मुलायम ने बिहार में लालू से डील तोड़ दी?

By: | Last Updated: Friday, 11 September 2015 12:52 PM
Mulayam Singh’s nephew Akshay Singh had business connections with Yadav Singh

नई दिल्ली: ऩोएडा अथॉरिटी के चीफ इंजीनियर यादव सिंह के यूपी की सत्ताधारी पार्टी औऱ परिवार से कनेक्शऩ का आज बड़ा खुलासा हुआ है. एबीपी न्यूज के पास वो दस्तावेज हैं जिससे मुलायम सिंह के भतीजे और समाजवादी पार्टी के महासचिव रामगोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव के कारोबारी रिश्ते का पता चला है. हालांकि अक्षय यादव और रामगोपाल यादव ने आरोपों से इनकार किया है. अब सवाल ये है कि क्या सीबीआई के डर से ही मुलायम ने बिहार में लालू से डील तोड़ दी?

 

उत्तर प्रदेश की सत्ताधारी पार्टी के कद्दावार नेता रामगोपाल यादव और उनके सासंद बेटे अक्षय यादव को सफाई देने की नौबत इसलिए आई है क्योंकि नोएडा अथॉरिटी के पूर्व चीफ इंजीनियर यादव सिंह से अक्षय यादव के कारोबारी संबंधों का खुलासा हुआ है. एबीपी न्यूज के पास आयकर विभाग के वो दस्तावेज मौजूद हैं जिसके मुताबिक सांसद अक्षय यादव और उनकी पत्नी रिचा यादव को यादव सिह की सहयोगी कंपनी मैकॉन्स ग्रुप के मालिक राजेश मनोचा ने 2050 रुपये मूल्य के दस हजार शेयर मात्र दस रुपये प्रति शेयर के हिसाब से बेच दिए. दस्तावेजो के मुताबिक एक लाख रुपये में जिस कंपनी के सभी शेयरों के जरिये अक्षय और रिचा को मालिक बनाया गया उस कंपनी की कुल वैल्यू चार करोड रुपये से ज्यादा थी.

 

आयकर विभाग की जांच में साफ तौर पर कहा गया कि चार करोड़ रुपये से ज्यादा की कंपनी को मात्र एक लाख रुपये में बेच दिया गया वो भी यूपी की संतताधारी पार्टी के सांसद बेटे को.

 

यादव सिंह की काली कमाई में मुलायम सिंह का कनेक्शऩ! 

कंपनी का यादव सिंह कनेक्शन ?

 

नोएडा अथॉरिटी के पूर्व चीफ इंजीनियर यादव सिंह से जुडे मैकॉन्स ग्रुप ने एनएम बिल्डवैल प्राइवेट लिमिटेड कंपनी साल 2007 में बनाई. इस कंपनी में कुल दस हजार शेयर थे. ये शेयर मैकॉन्स ग्रुप के मालिकाना हक रखने वाले राजेन्द्र मनोचा  और नम्रता मनोचा के नाम आधे-आधे थे. राजेन्द्र मनोचा ने अपने शेयरो में से 2500 शेयर संजीव बाबा को बेच दिए….

इन शेयरों को संजीव बाबा को बेचने के बाद कंपनी ने नोएडा के सेक्टर-चार में ए-57 नाम का एक प्लॉट ले लिया. 2007 में इस प्लाट की वैल्यू 1 करोड 58 लाख रुपये से ज्यादा थी और दस्तावेजों के मुताबिक इसे बनाने में एक करोड 88 लाख रुपये से ज्यादा खर्च हुए.

 

साल 2012 में संजीव बाबा ने अपने 2500 शेयर वापस मनोचा परिवार के ही राजेश मनोचा को बेच दिए. उस समय प्रापर्टी की वैल्यू लगभग साढे तीन करोड रूपये थी. इसके साथ ही कंपनी के दो अन्य शेयर होल्डर राजेन्द्र मनोचा और नम्रता मनोचा ने भी अपने शेयर राजेश मनोचा के नाम कर दिए और कंपनी का पूरा मालिक राजेश मिनोचा हो गया.

 

इसी के बाद मामले मे नया मोड आया और राजेश मनोचा ने सितंबर 2013 में अपनी कंपनी के 9995 शेयर रामगोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव को औऱ पांच शेयर उनकी पत्नी रिचा यादव को दस रुपये प्रति शेयर के हिसाब से बेच दिए. इस तरह से पूरी कंपनी का अधिकार अक्षय यादव औऱ उसकी पत्नी के पास आ गया. रिपोर्ट के मुताबिक जिस समय इन दोनो को दस हजार शेयर दस रुपये के हिसाब से बेचे गए उस समय इस कंपनी के शेयर की कीमत लगभग 2048 रुपये होनी चाहिए थी.

 

सीबीआई सूत्रों के मुताबिक जिस दौर में ये शेयर अक्षय यादव ट्रांसपऱ किए गए वो महत्वपूर्ण है क्योंकि उस समय यादव सिंह अपने खिलाफ नोएडा में चल रहे आपराधिक मामले को खत्म कराना चाहता था और दूसरी तरफ नोएडा अथॉरिटी में परमानेंट पोस्टिंग भी चाहता था.

 

हालांकि अक्षय यादव ने 2014 के चुनाव के एफिडेविट में 9995 शेयरों की कीमत 3 करोड़ 37 लाख 69 हजार 840 रुपये बताई है. आयकर विभाग ने इस मामले मे अक्षय और उसकी पत्नी के खातो की जांच के आदेश दिए है. उधर इस मामले में जाचं कर रही सीबीआई यह जानने की कोशिश कर रही है कि इस कंपनी ट्रांसफर के पीछे यादव सिंह का ट्रासफर तो नहीं जुडा हुआ था सीबीआई अक्षय औऱ उसकी पत्नी को भी पूछताछ के लिए बुला सकती है.

 

अब जेडीयू कह रही है कि सरकार मुलायम सिंह को ब्लैकमेल करने की कोशिश कर रही है. मुलायम सिंह यादव के परिवार पर लगे आरोपों और विरोधियों के सरकार पर पलटवार के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुलायम की तारीफ की है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Mulayam Singh’s nephew Akshay Singh had business connections with Yadav Singh
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Akshay Singh mulayam singh yadav singh
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017