Multi-agency group on Panama leak to probe Paradise Papers CBDT और इनकम टैक्स समेत कई एजेंसियां करेंगी पैराडाइज पेपर्स में हुए खुलासे की जांच

CBDT और इनकम टैक्स समेत कई एजेंसियां करेंगी पैराडाइज पेपर्स में हुए खुलासे की जांच

कालाधन सफेद करने के आरोप की लिस्ट में केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा, अभिनेता अमिताभ बच्चन सहित 714 भारतीयों के नाम शामिल हैं.

By: | Updated: 06 Nov 2017 08:57 PM

नई दिल्ली: पैराडाइज पेपर्स में हुए खुलासे की जांच अब केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) और इनकम टैक्स समेत कई एजेंसियां करेंगी. बरमूडा की एक विधि सलाहकार कंपनी के कंप्यूटर रिकार्ड से उड़ाए गए इन दस्तावेजों में कालाधन सफेद करने के आरोप की लिस्ट में केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा, अभिनेता अमिताभ बच्चन सहित 714 भारतीयों के नाम शामिल हैं.


सीबीडीटी ने कहा है कि देश भर में आयकर विभाग की जांच इकाइयों को इन सूचनाओं को लेकर सतर्क कर दिया गया है. प्रत्यक्ष कर व्यवस्था के इस शीर्ष निकाय ने कहा है कि उसकी विदेशी इकाइयां विदेशों में निवेश करने वाले कुछ मामलों की तेजी से जांच करने में पहले से ही लगी हैं.


जांच एजेंसियो में ईडी, रिजर्व बैंक भी शामिल


आयकर विभाग के नीति नियामक निकाय सीबीडीटी के बयान में कहा गया है, ‘‘जैसे ही आगे की सूचना आती है, कानून के मुताबिक उपयुक्त कार्रवाई की जाएगी.’’ बयान के मुताबिक सरकार ने पैराडाइज पेपर्स के मामलों में जांच का निर्देश दिया है. इस पर नजर सीबीडीटी के चेयरमैन की अध्यक्षता वाला पुनर्गठित बहु एजेंसी समूह (एमएजीत) करेगा. इसमें सीबीडीटी, प्रवर्तन निदेशालय, रिजर्व बैंक और वित्तीय खुफिया इकाई के प्रतिनिधि शामिल हैं.’’


पिछले साल अप्रैल में किया गया था एमएजी का गठन


पनामा दस्तावेज में आये भारतीयों के विदेशों में जमा धन की वैधता की जांच के लिये इस समूह एमएजी का गठन पिछले साल अप्रैल में किया गया था. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि समूह पैराडाइज पेपर्स में भारत के जिन 714 व्यक्तियों और इकाइयों के नाम आये हैं उनके आयकर रिटर्न के ब्योरे की जांच करेगा और उसके पश्चात जरूरत पड़ने पर उपयुक्त कार्रवाई करेगा.


किसने किया है पैराडाइज पेपर्स का खुलासा


हालांकि सीबीडीटी ने कहा कि उसे अभी ताजा घोषणा के बारे में पूरा ब्योरा नहीं मिला है. पैराडाइज दस्तावेज में व्यक्तियों और इकाइयों के विदेशों में संपत्ति का खुलासा किया गया है. इसका खुलासा इंडियन एक्सप्रेस ने इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इनवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (आईसीआईजे) ने किया है.


पैराडाइज पेपर्स में 714 भारतीयों का नाम


हालांकि अबतक आईसीआईजे वेबसाइट ने भी सभी इकाइयों का नाम और ब्यौरा जारी नहीं किया है. दस्तावेज में 714 भारतीयों और इकाइयों के नाम हैं. पैराडाइज के कागजों में करीब 70 लाख कर्ज समझौते, वित्तीय ब्योरे, ई-मेल, ट्रस्ट के कागजात और अन्य दस्तावेज शामिल है. ये दस्तावेज करीब 50 साल के हैं और इसे प्रतिष्ठित विदेशी विधि कंपनी एप्पलबी से हासिल किया गया है. इसके कार्यालय बरमुडा और अन्य जगहों पर हैं.


किन-किन हस्तियों का नाम है शामिल?


आईसीआईजे की मीडिया सहयोगी इंडिया एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, पैराडाइज पेपर्स में जिन भारतीयों के नाम है, उसमें बालीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन, विजय माल्या, कंपनियों के लिये जन संपर्क का काम करने वाली नीरा राडिया, संजय दत्त की पत्नी मान्यता, केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा और राज्यसभा सदस्य आर के सिन्हा के नाम है. इस बारे में जब आरके सिन्हा ने सवाल किया गया तो उन्होंने एक कागज पर लिखकर कहा कि उनका सात दिन तक मौन व्रत है.


वीड़ियो देखें


फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पंजाब नगर निकाय चुनाव में कांग्रेस ने मारी बाजी, बीजेपी की बड़ी हार