Kamla Mills Fire LIVE Updates | Mumbai News

मुंबई आग: कमला मिल्स कंपाउंड की भीषण आग में 14 की मौत, जानिए- पूरा अपडेट

By: | Updated: 29 Dec 2017 03:46 PM
Mumbai: Fire breaks out at Kamla Mills Compound, 15 dead and many injured

मुंबई: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के पॉश इलाके लोअर परेल के कमला मिल्स कंपाउंड में लगी भीषण आग से कम से कम 14 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई है. इस हादसे में करीब 12 लोग जख्मी हैं, जिन्हें करीब के अस्पतालों में भर्ती किया गया है. घायलों में कई की हालत नाजुक बताई जा रही है. मरने वालों में 11 महिलाएं और दो पुरुष शामिल हैं.


LIVE UPDATE:




  • स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने मुम्बई अग्निकांड के घायलों के लिए दिल्ली में भी ट्रामा सेंटर को तैयार रहने के आदेश दिए. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के अफसर संपर्क में हैं.

  • मुंबई आग का मुद्दा लोकसभा में उठा, बीजेपी सांसद किरीट सोमैया ने इस मुद्दे को उठाया. उन्होंने रेस्टोटेंट में फायर सर्विस के ऑडिट की मांग की

  • MNS के स्थानीय नेता मंगेश कसलकर ने बीएमसी से शिकायत की थी कि कमला मिल्स के रेस्टोरेंट्स फायर सेफ्टी के नियमों पर अमल नहीं कर रहे हैं और अवैध निर्माण कर रहे हैं. दो महीने बाद बीएमसी ने इन्हें एक खत थमा दिया कि आपकी शिकायत झूठी है

  • केईएम अस्पताल के डीन अविनाश सुपे का कहना है कि 12 लोगों के बदन झुलसे हैं. तीन से 30 फीसदी तक बर्न है

  • महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फड़णवीस ने जांच के आदेश दिए, बीएमसी के कमिशनर इसकी जांच करेेंगे


सबसे डराने वाली बात ये है कि रेस्तरां में आग बुझाने के यंत्र नहीं थे. फायर एग्जिट पर सामान रखा था, लोगों को बाहर निकलने का रास्ता नहीं मिला. आग लगने पर रेस्तरां मैनेजमेन्ट के लोग फरार हो गए.


आधी रात के वक़्त सबसे पहले आग तीसरी मंजिल पर स्थित मोजो रेस्टोरेंट में लगी और ये फैलकर दूसरे तीन रेस्टोरेंट में लग गई. अब आगू पर काबू पा लिया गया है. पुलिस ने मोजो रेस्टोरेंट के मालिक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है. होटल मालिक समेत 3 लोगों पर एफआईआर में गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज किया गया है. अब तक की जांच के मुताबिक आग लगने की वजह शॉर्ट सर्किट बताई जा रही है.


खास बात ये है कि जिस बिल्डिंग में आग लगी है उसमें कई टीवी चैनलों के भी ऑफिस हैं.


पुलिस का कहना है कि मरने वाले 14 में 11 महिलाएं इसलिए हैं कि क्योंकि वो बिल्डिंग की छत पर एक बर्थडे पार्टी में शामिल थीं. मरने वालों में 28 साल की वो महिला भी शामिल है जिनका बर्थडे मनाया जा रहा था.


mum 3


मध्य मुंबई के कॉर्मशियल हब सेनापति बापट मार्ग पर इमारत की तीसरी मंजिल पर रात करीब 12:30 बजे के बाद आग लग गई. हादसे के वक्त रेस्टोरेंट में तकरीबन 50 लोग मौजूद थे. इस बिल्डिंग में TV 9, टाइम्स नाउ, मिरर नाउ और ज़ूम जैसे मीडिया चैनल्स के दफ्तर हैं. इन दफ्तरों को कोई नुकसान नहीं हुआ है. लेकिन इन दफ्तरों में आग का धुंआ घुस गया था.


भारी मश्क्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया. सभी घायलों का इलाज केईएम और सियोन अस्पताल में चल रहा है. घायलों में कई लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है. हालात का जायजा लेने देर रात बीएमसी (मुंबई महानगरपालिका) कमिश्नर अजोय मेहता भी अस्पताल पहुंचे.




मरने वालों के नाम:

प्रमिला- महिला
तेजल गांधी- 36 साल, महिला
खुशबू बंसल- महिला
विश्व ललानी- 23 साल, परुष
पारुल लकड़वाला- 49 साल, महिला
धैर्य ललानी- 26 पुरुष
किंजल शाहा- 21 साल, महिला
कविता धरानी- 36 साल, महिला
शफाली- महिला
यश ठाकुर- 22 साल, महिला
सरबजीत परेला- पुरुष
पराची खेतानी- 30 साल, महिला
मनिशा शाहा-  महिला
प्रीति राजगिरा- 41 साल, महिला

list

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Mumbai: Fire breaks out at Kamla Mills Compound, 15 dead and many injured
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story इंदु मल्होत्रा होंगी पहली महिला वकील जो बनेंगी सुप्रीम कोर्ट की जज